PMC बैंक के खाताधारकों को राहत, RBI ने पैसे निकालने की लिमिट बढ़ाई

Thursday, Sep 26, 2019 - 04:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक (पीएमसी) अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा बढ़ा दी है। नए नियम के तहत अब पीएमसी बैंक के ग्राहक हर दिन 10 हजार रुपए कैश निकाल सकेंगे। पहले यह लिमिट सिर्फ 1000 रुपए की थी।

रिजर्व बैंक ने लगाई थी रोक 
बता दें कि रिजर्व बैंक ने 24 सितंबर को पीएमसी बैंक पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिए। इसके मुताबिक पीएमसी बैंक नए लोन नहीं दे सकेगा, ना ही पुराने लोन रिन्यू कर सकेगा। कोई निवेश नहीं कर सकेगा ना ही कर्ज या जमा ले सकेगा। खाताधारक 1000 रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे।

बैंक के निलंबित MD का दावा, बैंक के पास पर्याप्त नकदी
बैंक के निलंबित एमडी जॉय थॉमस ने दावा किया है कि बैंक के पास पर्याप्त नकदी है और लोगों का पैसा सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि बैंक के सभी लोन सुरक्षित है। सिर्फ एक ही बड़ा अकाउंट एचडीआईएल संकट की वजह है। थॉमस ने कहा, ‘हमारे पास पर्याप्त नकदी है। साथ ही हमने जो कर्ज दिया है उसके एवज में वैकल्पिक प्रतिभूतियां हैं। हम बिना गारंटी कोई कर्ज नहीं देते और हमारा ऋण कवरेज अनुपात हमेशा 100-110 प्रतिशत रहा है।’ उन्होंने कहा, ‘हम पिछले कई माह से एचडीआईएल के साथ काम कर रहे हैं। हमें इस बात की जानकारी है कि कंपनी अपनी संपत्तियों के मौद्रिकरण के अग्रिम चरण में है। इसी वजह से हम कह रहे हैं कि जल्द समस्या दूर हो जाएगी।’

Supreet Kaur

Advertising