रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, AC कोच के गंदे कंबलों से मिलेगी राहत

Thursday, Jun 28, 2018 - 12:37 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए रेलवे अहम कदम उठाने जा रहा है। ट्रेन के एसी कोचों में अब यात्रियों को गंदे कंबल मुहैया नहीं होंगे। रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा है कि ट्रेनों के एसी कोचों में ऊनी कंबलों की जगह अच्छी गुणवत्ता वाले नायलॉन के कंबल मिलेंगे।



महीने में 2 बार धुलेंगे कंबल
एसी कोच के लिए उपलब्‍ध कराए जाने वाले कंबलों को अब महीने में एक बार की जगह दो बार धोया जाएगा। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश के अनुसार, एसी डिब्बों में यात्रियों को दिए जाने वाले कंबल साफ सुथरे तथा ग्रीस, साबुन या किसी अन्य चीज से मुक्त होने चाहिए ताकि वे कड़क रह सकें। नए कंबल ऊन और नाइलॉन मटीरियल से बने होंगे।



नए कंबलों की कीमत होगी ज्यादा
एसी कोच में अभी जो कंबल मिलते हैं उनकी कीमत करीब 400 रुपए है। जल्द ही नए कंबल की कीमत तय होगी। इनकी कीमतें मौजूदा कंबलों की कीमत से दोगुनी होगी। रेलवे ने ह कदम गंदे कंबल मिलने की बढ़ती शिकायतों के बाद उठाया है। बता दें कि रेलवे को देश भर में अपने एसी यात्रियों के लिए रोजाना 3.90 लाख कंबलों की जरूरत होती है। एसी फर्स्‍ट पैसेंजरों द्वारा हर एक इस्‍तेमाल के बाद कंबल का कवर बदला जाता है, लेकिन यह सुविधा AC-II व III क्‍लास के यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।



कैग ने लगाई थी फटकार 
कैग की एक रिपोर्ट में रेलवे के कंबलों पर सवाल उठाया गया था। इसमें कहा गया था कि रेलवे के कंबल बहुत गंदे होते हैं जो 6 महीने तक नहीं धोए जाते। रेलवे बेडरोल की धुलाई की क्षमता बढ़ाने के लिए कई स्टेशनों पर लॉन्ड्री की सुविधा में बढ़ोतरी कर रहा है। अभी रेलवे के पास 50 मैकेनाइज्ड लॉन्ड्री हैं। रेलवे की जल्द ही 10 और लॉन्ड्री खोलने की योजना है।

Supreet Kaur

Advertising