मुंबई वालों को मिली राहत, इस दिन से चलेंगी 500 लोकल ट्रेनें

Saturday, Sep 19, 2020 - 06:13 PM (IST)

नई दिल्लीः क्लोन ट्रेन चलाने बाद अब रेलवे ने राजधानी मुंबई में भी लोकल ट्रेनें की संख्या में इजाफा करने जा रहा है। रेलवे ने अनुसार वेस्टर्न रेलवे 21 सिंतबर 2020 से 350 की जगह अब 500 स्पेशल सबरबन ट्रेनें चलाएगा। इन ट्रेनों के शुरू होने के बाद लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी।

स्टेशनों पर मिलेगी कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा
वेस्टर्न रेलवे ने 354 स्टेशनों को कैशलेस ट्रांजैक्शन से जोड़ा है। प्रतिदिन लगभग 4.5 लाख यात्री इन सुविधाओं को फायदा उठा रहे हैं। इन स्टेशनों पर रिजर्व और अनरिजर्व टिकट खरीदने वाले काउंटरों पर, कैटरिंग यूनिट, पार्सल ऑफिस में और अन्य तरह के लेनदेन को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है।

वेस्टर्न रेलवे के मुख्य अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा रोज लगभग 4.5 लाख लोग इन डिजिटल ट्रांजेक्शन की सुविधा का फायदा ले रहे हैं। इनमें टिकट और पार्सल बुकिंग के अलावा रेलवे की ऑक्शन सेल सहित रेलवे की सीमा में किए गए अन्य पेमेंट शामिल हैं। इन डिजिटल पेमेंट्स के लिए रेलवे की ओर से यात्रियों को ई रसीद भी दी जाती है।

इन्हें मिलेगी यात्रा करने की अनुमति
मुंबई में चलाई जाने वाली लोकल ट्रेनों में फिलहाल सभी लोग यात्रा नहीं कर सकेंगे। इन ट्रेनों में वहीं लोग यात्रा कर सकेंगे जिन्हें राज्य सरकार ने आवश्यक सेवाओं के तहत चलने की अनुमति दी हो। पेपर देने जा रहे स्टूडेंट्स को रेलवे ने लोकल ट्रेनों में सफर करने की इजाजत दी है। इन स्टूडेंट्स के पास कॉलेज का आई कार्ड और एग्जाम का हॉल टिकट होना चाहिए।

rajesh kumar

Advertising