JioMart को व्हाट्सएप से जोड़ने की तैयारी, 40 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

Monday, Jan 18, 2021 - 02:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर जल्द ही आपको जियोमार्ट का ऐप देखने को मिलेगा। मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल लिमिटेड छह महीनों के भीतर अपने ई-कॉमर्स ऐप जियोमार्ट को व्हाट्सएप में एम्बेड करने की योजना बना रही है। इससे वॉट्सऐप के 40 करोड़ यूजर ऐप से बाहर निकले बिना सामान ऑर्डर कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट और अमेजॉन को मिलेगी चुनौती
इससे जियोमार्ट की पहुंच एक झटके में देश के कोने-कोने तक हो जाएगी और रिलायंस रिटेल देश के तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन रिटेल मार्केट में फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के दबदबे को चुनौती दे सकेगी। अंबानी की नजर देश के रिटेल मार्केट में बड़ा हिस्सा कब्जाने पर है। इसके 2025 तक 1.3 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। रिलायंस पहले ही भारत की सबसे बड़ी ऑफलाइन रिटेलर कंपनी बन चुकी है।

जियोमार्ट को पिछले साल मई में 200 शहरों और कस्बों में लॉन्च किया गया था। इससे पहले अप्रैल में रिलायंस रिटेल ने अपनी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की पहुंच बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप के साथ एक डील की थी। अप्रैल में फेसबुक इंक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल यूनिट जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब डॉलर में खरीदी थी। इस बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की।

 

 

jyoti choudhary

Advertising