रिलायंस रिटेल का दिसंबर तिमाही का कर पूर्व लाभ 11.80 प्रतिशत बढ 3,102 करोड़ रुपए

Friday, Jan 22, 2021 - 11:23 PM (IST)

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी रिलायंस रिटेल ने चालू वित्त वर्ष में दिसंबर 2020 में समाप्त तीसरी तिमाही में 3,102 करोड़ रुपए का कर पूर्व लाभ दर्शाया है। यह पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि से 11.80 प्रतिशत ऊंचा है। लेकिन इसी दौरान संगठित खुदरा कारोबार से कंपनी की कुल आय एक साल पहले के 45,348 करोड़ रुपए की तुलना में 22.94 घटकर 36,887 करोड़ रुपए तक सीमित रही। 

उल्लेखनीय है कि गत मार्च में कोविड19 संक्रमण और लॉकडाउन के प्रभाव से बाजार अभी उबर रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि इस दौरान कोविड से जुड़ी पाबंदिया और स्थानीय समस्याओं के छिट-पुट जारी रहने के बावजूद रिलायंस रिटेल का व्यवसाय रिकॉर्ड लाभ के साथ मजबूती से आगे बढ़ रहा है।

कंपनी ने कहा है कि बाज़ार में सहभागियों के साथ नई साझेदारियां भी बढ़ी हैं। इस दौरान कंपनी ने 327 नए स्टोर खोले और कुल स्टोर की संख्या अब 12,201 हो गई है। ये स्टोर कुल मिलाकर 3 करोड़ 12 लाख वर्ग फुट में फैले हैं। इस तिमाही में कंपनी का ब्याज और कर पूर्व मार्जिन 9.3% रहा जो पिछली तिमाही में 5.5% था। इस तिमाही में कोविड के कारण लगी बंदिशें हटने से रिलायंस रिटेल को फायदा मिला।

कंपनी के अनुसार उसकी कुल परिचालन आय में बढ़ोतरी नहीं होने का कारण यह है कि ईंधन से जुड़ा व्यवसाय अब यहां से अलग कर दिया गया है। साथ ही रिलायंस मार्केट स्टोर को 'न्यू कॉमर्स' को मज़बूत करने के लिए “फ़ुलफ़िलमेंट सेंटरों” में बदल दिया गया है। तीसरी तिमाही में परिधान और फ़ुटवेयर के व्यवसाय में बाज़ारों के खुलने और त्योहारों के दौरान खरीद का फ़ायदा मिला – इनकी बदौलत ये कारोबार पिछली तिमाही के मुकाबले बढ़ा। 

Pardeep

Advertising