कमाई में आइडिया को पछाड़ तीसरे नंबर पर पहुंचा जियो

Tuesday, Jun 12, 2018 - 11:12 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः टेलिकॉम इंडस्ट्री में अपने नए नए ऑफर्स के साथ धमाका करने वाली कंपनी रिलायंस जियो रेवेन्यू मार्केट शेयर के हिसाब से भारत की तीसरे नंबर की टेलिकॉम कंपनी बन गई है। ट्राई के मुताबिक कामकाज शुरू करने के महज 19 महीनों में मुकेश अंबानी के नियंत्रण वाली जियो का रेवेन्यू मार्केट शेयर मार्च अंत तक 20 फीसदी तक जा चुका था। उसने आइडिया सेल्युलर को पीछे छोड़ दिया है और वोडाफोन के करीब पहुंचती दिख रही है।



भारती एयरटेल टॉप पर
आइडिया का रेवेन्यू मार्केट शेयर घटकर 16.5 फीसदी पर आ गया, जबकि दूसरे नंबर की कंपनी वोडाफोन इंडिया का रेवेन्यू मार्केट शेयर बढ़कर 21 फीसदी हो गया। सुनील मित्तल के नियंत्रण वाली भारती एयरटेल का रेवेन्यू मार्केट शेयर करीब 32 फीसदी है। भारती को टाटा टेलिसर्विसेज के साथ इंट्रा-सर्कल रोमिंग पैक्ट करने से फायदा हुआ।



आइडिया-वोडाफोन का होगा विलय 
बता दें कि आइडिया का वोडाफोन में विलय की प्रक्रिया पूरी होने के करीब है। विलय के बाद यह 63000 करोड़ रुपए की आमदनी वाली कंपनी बनेगी, जिसके पास लगभग 43 करोड़ सब्सक्राइबर होंगे। वोडाफोन इंडिया और आइडिया के मर्जर से बनने वाली कंपनी 37.5 फीसदी रेवेन्यू मार्केट शेयर और सबसे बड़े यूजर बेस के साथ मार्केट लीडर बन जाएगी। उसके बाद एयरटेल और जियो का नंबर होगा।
 

Supreet Kaur

Advertising