रिलायंस जियो का मुनाफा 46 फीसदी बढ़ा, कमाए 891 करोड़ रुपए

Saturday, Jul 20, 2019 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो का शुद्ध मुनाफा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 45.60 फीसदी बढ़कर 891 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी को पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 612 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ था। जबकि पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में शुद्ध मुनाफा 840 करोड़ रुपए रहा था। इस दौरान कंपनी का राजस्व 44 फीसदी बढ़कर 11,679 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। रिलायंस जियो के पास 30 जून तक कुल 33.13 करोड़ ग्राहक हो गए थे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने एक बयान में कहा, ‘‘जियो की मोबाइल सेवाओं में वृद्धि ने सभी अनुमानों को पीछे छोड़ना जारी रखा है। जियो का प्रबंधन सबसे किफायती दर पर देश के हर नागरिक को अनोखा डिजिटल अनुभव देने पर केंद्रित है तथा इसके लिए मांग को पूरा करने के लिए नेटवर्क क्षमता एवं कवरेज को बढ़ाया जा रहा है।'' जून तिमाही में कंपनी का प्रति उपभोक्ता औसत राजस्व 122 रुपए मासिक रहा। यह मार्च तिमाही में 126.20 रुपए था।

अंबानी ने कहा, ‘‘जियो ने देश भर के अपने सघन फाइबर नेटवर्क के बदौलत उपक्रमों को अपने अत्याधुनिक कनेक्टिविटी समाधानों से जोड़ना शुरू कर दिया है। जियोगीगाफाइबर सेवाओं का बीटा परीक्षण काफी सफल रहा है और इसे जल्दी ही लाक्षित पांच करोड़ घरों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।'' उन्होंने कहा कि जियो संचार, मनोरंजन, वाणिज्य, वित्तीय सेवाएं, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा तथा कृषि के तकनीकी मंचों के जरिये देश में डिजिटल क्रांति को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Supreet Kaur

Advertising