मोबाइल ग्राहकों के जल्द मिल सकता है सस्ते इंटरनैट का तोहफा

Wednesday, Apr 06, 2016 - 12:21 PM (IST)

नई दिल्लीः जल्द ही लोगों को सस्ते इंटरनैट का तोहफा मिल सकता है। रिलायंस की जियो इन्फोकॉम मार्कीट में सस्ते इंटरनैट के साथ दमदार एंट्री करने की तैयारी में है। कम्पनी की योजना 0.5 पैसे में 10केबी डेटा मुहैया कराने की है, फिलहाल इसके लिए टैलीकॉम कम्पनियां 4 पैसे तक चार्ज करती हैं। 

भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर जैसी दिग्गज कम्पनियों के मुकाबले जियो इन्फोकॉम अपनी इस रणनीति के सहारे आगे निकल सकती है। दिल्ली में रिलायंस डिजिटल एक्सप्रैस स्टोर्स पर उपलब्ध सिम कार्ड किट्स के मुताबिक जियो के बेस टैरिफ में एस.टी.डी. कॉल 2 पैसे प्रति सैकेंड, एक रुपए प्रति एस.एम.एस. और 5 रुपए में इंटरनैशनल एस.एम.एस. का प्लान है। 

इसके अलावा 5 पैसे प्रति सैकेंड में विडियो कॉल की भी सुविधा मिल रही है। हालांकि यह सिम कार्ड किट कमर्शल सेल के लिए नहीं है लेकिन इससे यह अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है कि कम्पनी की कीमतें कितनी रहने वाली हैं। एक कंजयूमर को अधिकतम एक ऑडियो सॉन्ग को सुनने के लिए एक एमबी डेटा की जरूरत होती है। इसके अलावा एक घंटे तक यू-ट्यूब पर विडियो देखने के लिए 440एमबी डेटा खर्च होता है। सिम किट में जो डेटा टैरिफ दिया गया है, वह बेस टैरिफ है। यह बाजार में उपलब्ध डेटा पैक्स के मुकाबले अलग है। 

बेस डेटा टैरिफ तब लागू होता है, जब कोई यूजरक कोई डेटा पैक सब्स्क्राइब नहीं करता है। डेटा मार्कीट की लीडर कम्पनी एयरटेल 1जीबी 4जी और 3जी डेटा पैक 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ 259 रुपए में बेचती है। यही पैक वोडोफोन की ओर से 257 रुपए में बेचा जा रहा है।

Advertising