Exclusive: फ्री के मोबाइल में अंबानी का बड़ा खेल!

Friday, Jul 21, 2017 - 03:43 PM (IST)

नई दिल्ली: रिलायंस जियो के बाद मुफ्त के मोबाइल की घोषणा कर एक बार सुर्खियों में आए रिलायंस इंडस्ट्री के मुकेश अंबानी दरअसल इस घोषणा के जरिए बड़ा खेल खेल गए हैं और ये खेल शायद आम आदमी को समझ भी न आए। मुकेश अंबानी ने फोन की कीमत तो शून्य रखी है लेकिन इस फोन के लिए आपको 1500 रुपए की रकम बतौर सिक्योरटी जमा करवानी होगी। 

आपके 1500 बन जाएंगे अरबों
मुकेश अंबानी ने एजीएम के दौरान अपनी स्पीच में कहा कि देश में अभी भी 50 करोड़ लोग फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये सारे लोग रियलास के टारगेट पर हैं। यदि जियो एक फोन के लिए 1500 रुपए चार्ज करती है तो 50 करोड़ फोन के हिसाब से ये रकम 75 हजार करोड़ रुपए बनेगी। यदि रिलायंस सारे 50 करोड़ लोगों की बजाए इनमें से आधे लोगों तक भी फोन पहुंचाने में सफल होता है तो भी ये रकम 37 हजार करोड़ रुपए के पार चली जाएगी। 

एडवांस में 1500 देने का नुक्सान
यदि आप जियो के एक फोन के लिए 1500 रुपए देते हैं तो आप तीन साल के लिए इस फोन का इस्तेमाल करने के लिए बाध्य हो जाएंगे। 153 रुपए महीना के हिसाब से यदि आप रुटीन में डाटा का इस्तेमाल करते हैं तो तीन साल में ये रकम 5508 रुपए बनती है। यानि आपको तीन साल में कुल 7 हजार रुपए चुकाने होंगे। इसमें से आप 5500 रुपए का तो आप डाटा यूज कर लेंगे लेकिन 1500 रुपए सिक्योरिटी डिपोजिट पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलेगा। यदि आप 1500 रुपए बैंक में जमा करवाते हैं तो सात फीसदी के सामान्य ब्याज के हिसाब से ये रकम 1837 रुपए बन जाएगी क्योंकि इस पर 3 साल का ब्याज 337 रुपए जुड़ जाएगा, लेकिन ये आपका पैसा आपके नहीं रिलायंस के खाते में जाएगा। 

कस्टमर बेस सबसे बड़ी संपत्ति
मुकेश अंबानी फ्री में फोन बांटकर कस्टमर को जो आधार तैयार करेंगे उसकी कीमत अरबों रुपए में होगी। इसका जीता जागता उदहारण जियो द्वारा तैयार किए गए कस्टमर्स हैं। पिछले 8 महीने में रियलांस ने जियो के 10 करोड़ कस्टमर तैयार किए हैं और इन्हीं कस्टमर के दम पर रियलांस अब 20 हजार करोड़ रुपए का राइट्स इश्यू लाने की तैयारी कर रहा है। कस्टमर की लाइफ टाइम वैल्यू क्या होती है इसका अंदाजा इस राइट इश्यू की तैयारी से पता चल सकता है। रियलांस इसकी सूचना बकायादा बीएसई को भी दी है।

Advertising