उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 222 अंक ऊपर बंद, रिलायंस इंडस्ट्रीज में 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी

Thursday, Feb 11, 2021 - 05:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 222 अंक की तेजी के साथ नई ऊंचाई पर बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बीच सेंसेक्स में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज में बढ़त से बाजार में तेजी आयी। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 222.13 अंक यानी 0.43 प्रतिशत मजबूत होकर 51,531.52 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.80 अंक यानी 0.44 प्रतिशत मजबूत होकर 15,173.30 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में रिलायंस इंडस्ट्रीज रही। इसमें 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। इसके अलावा सन फार्मा, पावरग्रिड, बजाज फाइनेंस, नेस्ले इंडिया और एचसीएल टेक में भी तेजी रही। दूसरी तरफ, जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें टाइटन, एल एंड टी, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक और आईटीसी शामिल हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति मामलों के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में रहे और कारोबार समाप्त होने से पहले मानक सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए।

बाजार को मुख्य रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी से समर्थन मिला। उन्होंने कहा, ‘बजट की घोषणा के बाद बाजार में जोरदार तेजी के बाद अब थोड़ी सुस्ती आती दिख रही है।' एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई कंपोजिट इंडेक्स, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कोस्पी लाभ के साथ बंद हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में तेजी रही। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.67 प्रतिशत मजबूत होकर 61.06 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

rajesh kumar

Advertising