सब्सक्राइबर्स के ''अपमान'' पर ट्राई ने टैलीकॉम कंपनियों को फटकारा

Monday, Nov 30, 2015 - 02:37 PM (IST)

नई दिल्लीः टैलीकॉम रेग्युलेटर आर एस शर्मा ने अपने सब्सक्राइबर्स का ''अपमान'' करने के लिए मोबाइल फोन ऑपरेटरों को फटकार लगाई है। इन ऑपरेटर्स ने कहा था कि कई सब्सक्राइबर तो कंपनसेशन लेने के लिए खुद ही कॉल को बीच में काट देंगे। ऑपरेटर्स ने दावा किया था कि कॉल ड्रॉप पैनल्टी के चलते उन्हें सालाना करीब 54,000 करोड़ रुपए का झटका लगेगा। शर्मा ने उनका यह दावा खारिज कर दिया है। 

टैलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन शर्मा ने कहा कि नैट न्यूट्रैलिटी पर ट्राई अपनी राय को अंतिम रुप दे रहा है। उन्होंने कहा कि ट्राई नई तकनीकों को प्रोत्साहन देगा और इनोवेशन का रास्ता रोकने वाले किसी भी कदम का विरोध करेगा।

शर्मा ने कहा, "इस देश में विभिन्न तकनीकों और इनोवेशन को बढ़ावा देना हमारा काम है।" उन्होंने कहा कि नैट न्यूट्रैलिटी की भावना का उल्लंघन करने वाले किसी भी घटनाक्रम पर ट्राई की निगाह होगी। नैट न्यूट्रैलिटी का कॉन्सेप्ट यह है कि इंटरनैट पर हर तरह के डेटा, एप्पस और सर्विसेज तक एक्सेस में ग्राहकों से भेदभाव न किया जाए।

कॉल ड्रॉप के बारे में शर्मा ने कहा कि जून और सितंबर में ट्राई ने जो परीक्षण किए थे उनसे पता चलता है कि स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि दिसंबर में फिर परीक्षण किए जाएंगे। शर्मा ने दोहराया कि अगर कानूनी हस्तक्षेप नहीं हुआ तो कॉल ड्रॉप पर पेनल्टी से जुड़ा ट्राई का आदेश पहली जनवरी से लागू होगा। इसके तहत दिन में अधिकतम 3 कॉल ड्रॉप के लिए कंपनियां सब्सक्राइबर्स को कंपनसेशन देंगी।

Advertising