मुंबई में मकानों की रजिस्ट्री दस माह में एक लाख के पार: नाइट फ्रैंक

Tuesday, Nov 01, 2022 - 11:48 AM (IST)

मुंबईः रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार बृहन्मुबई महानगर की सीमा में त्योहारों में नए मकानों की रजिस्ट्री में जोरदार तेजी रही। रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष अक्टूबर में 8,276 अचल सम्पत्तियों/मकानों की बिक्री का पंजीकरण कराया गया। इससे राज्य सरकार को 705 करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व के मिला जो इस मद में पिछले वर्ष अक्टूबर में मिले राजस्व से 53 प्रतिशत ऊंचा है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2022 में जनवरी से अक्टूबर की अवधि में पिछले पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक अचल संपत्ति का बिक्री-बैनामा (पंजीकरण) किया गया और इस साल पहली बार पहले 10 महीनों के भीतर महानगर में रियल एस्टेट बिक्री पंजीकरण 100,000 की संख्या को पार किया। रिपोर्ट के अनुसार 2020 के बाद दिवाली के महीने की इस बार 10 साल की दूसरी सबसे अच्छी बिक्री हुई। 2020 में रजिस्ट्री कराने वालों को दिवाली के बाद स्टांप ड्यूटी में कटौती का फायदा हुआ था। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवाली के त्योहार ने मुंबई के संपत्ति बाजार में उत्साह का संचार किया है। लगातार प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद बाजार मजबूत बना हुआ है। 

नाइट फ्रैंक के अनुसार आवास की लागत मेट्रो उपकर के चलते स्टाम्प शुल्क में 1 प्रतिशत की वृद्धि, निर्माण के संसाधनों की लागत से निपटने के लिए मकानों की कीमत बढ़ाए जाने और रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर रेपो दर में 1.90 प्रतिशत की बढ़ोतरी के कारण आवास कर्ज महंगा होने बढ़ी है। रिपोर्ट के अुनसार इन प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद मकान अभी लोगों की सामर्थ्य के अंदर बने हुए हैं और त्योहारी सीजन में इसका सकारात्मक प्रभाव दिखा है। रिपोर्ट के अनुसार इन दस वर्षों में दीवाली के महीने की सबसे अधिक बिक्री 2020 में हुई थी जब कि राज्य सरकार ने स्टांप ड्यूटी में कटौती प्रोत्साहन की पेशकश की थी। 2020 में दीपावली नवंबर में पड़ी थी और उस साल नवंबर में 9,301 मकानों का पंजीकरण हुआ था।

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, ‘‘दिवाली 2020 के बाद दिवाली 2022 मुंबई शहर में आवासीय बिक्री के लिए दूसरा सबसे अच्छा त्योहारी सीजन था। आवास ऋण की ब्याज दर और संपत्ति की कीमतों में वृद्धि की चुनौतियों के बावजूद उपभोक्ताओं ने अपने घर खरीदने के फैसले को जारी रखा। घर के स्वामित्व के लिए नए उत्साह के साथ, घर खदीदने के सामर्थ्य का अनुकूल बने रहना घरेलू अर्थव्यवस्था की ताकत को दर्शाता है।' बैजल ने कहा, ‘नाइट फ्रैंक को महानगर में आवास बिक्री वृद्धि अभी तेज रहेगी हालांकि, जैसे-जैसे चुनौतियां बढेंगी, बिक्री की गति में नरमी आ सकती है।''
 

jyoti choudhary

Advertising