नवंबर में महंगे हो जाएंगे फ्रिज, AC और वॉशिंग मशीन

Monday, Oct 30, 2017 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्लीः एसी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज खरीदने की योजना बना रहे लोगों के लिए बुरी खबर है। अगले महीने से फ्रिज, वॉशिंग मशीन और एसी खरीदना महंगा हो जाएगा। ज्यादातर लोग फिलहाल शादी की खरीददारी में जुट गए हैं। कंपनियों की माने तो जी.एस.टी. नहीं बल्कि तीन अन्य कारण हैं, जिनकी वजह से उन्हें दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इन कंज्यूमर गुड्स को बनाने और बेचने वाली देश की ज्यादातर बड़ी कंपनियों ने इसके लिए नए रेट तय कर दिए हैं।

रिटेलर्स के पास पड़ा है पुराना स्टॉक
नवंबर से इन गुड्स के दाम बढ़ जाएंगे लेकिन ग्राहकों पर इसका असर दिसंबर से देखने को मिलेगा। अभी कई रिटेलर्स के पास दिवाली के वक्त मंगाया गया काफी पुराना स्टॉक पड़ा हुआ है, जो कि बिकना बाकी है। यह स्टॉक भी कल से शुरू हो रहे शादियों के सीजन में बिकने लगेगा, जिसके बाद ही अगले महीने तक रिटेलर्स नए बढ़े हुए रेट पर अपना माल मंगाएंगे। नए और पुराने रेट में 3 से लेकर के 5 फीसदी तक का अंतर होगा।

इनपुट कॉस्ट की लागत बढ़ी
फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन बनाने के लिए प्रयोग होने वाले रॉ मैटेरियल की इनपुट कॉस्ट में इस साल जनवरी से लेकर के अभी तक 30 से 50 फीसदी का इजाफा हो गया है। जहां स्टील के दाम 40 फीसदी तक बढ़ गए हैं, वहीं कॉपर के दाम में 50 फीसदी की बढ़ौतरी हो गई है। इसके अलावा फ्रिज में लगने वाले फोम को बनाने वाले केमिकल MDI की पूरे विश्व में किल्लत हो गई है। आसानी से ना मिल पाने की वजह से फोम के दाम दोगुने हो गए हैं। 
 

Advertising