आम जनता को बड़ी राहत, 12 राज्यों में 5 रुपए सस्ता हुआ तेल

Thursday, Oct 04, 2018 - 10:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव कम करने और आम आदमी को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार ने आज बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्री जेटली ने आज पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया है। उन्होंने राज्यों से भी वैट में कटौती करते हुए कीमतों में कमी करने का सुझाव दिया।


जेतली के ऐलान के तुरंत बाद 12 राज्यों ने अपनी तरफ से 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, असम, हिमाचल, हरियाणा, मध्यप्रदेश, यूपी, झारखंड, छत्तीसगढ़ और त्रिपुरा में तेल 5 रुपये सस्ता हो गया है।

एक्साइज ड्यूटी में कटौती
जेटली ने कहा, 'आज अंतरमंत्रालयी बैठक में हमने तय किया कि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए रेवेन्यू विभाग 3 हिस्सों में बंटेगा। एक्साइज ड्यूटी 1.5 रुपए घटेगा। ऑइल मार्केटिंग कंपनी (ओएमसी) एक रुपया घटाएंगी। केंद्र सरकार की तरफ से हम ढाई रुपए प्रति लीटर तुरंत उपभोक्ताओं को राहत देंगे।' जेटली ने साथ ही कहा कि कच्चे तेल के दाम 86 डॉलर के ऊपर है। उन्होंने कहा भारतीय बाजार पर अमेरिकी बाजार का असर दिख रहा है।


राज्यों को लिखेंगे पत्र
वित्त मंत्री ने कहा कि तेल विपणन कंपनियों को विदेशी बाजार से तेल बांड के जरिए 10 अरब डॉलर जुटाने की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने उधारी जुटाने में 70 हजार करोड़ रुपए की कमी करते हुए तेल विपणन कंपनियों को यह अनुमति दी है। इसके साथ ही सरकार ने आयात कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके साथ मसाला बांड के जरिए राशि जुटाने की प्रक्रिया को लचीला बनाया गया है। इन सब वृहद आर्थिक कारकों से अर्थव्यवस्था में अस्थायीत्व देखने को मिलेगा। वित्त मंत्री ने राज्यों से कर में कटौती के लिए कहे जाने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इसके लिए सीधे राज्यों से नहीं कहा जा सकता है लेकिन इसको लेकर वह राज्यों को पत्र लिखेंगे।



पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम
बता दें कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से चिंतित सरकार ने अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर को रोकने के लिए बुधवार शाम को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात की। गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल अब 84 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 75.45 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

Supreet Kaur

Advertising