गडकरी ने बिल्डरों से कहा: निर्माण लागत घटाएं, डॉलर में कर्ज लें

Saturday, Aug 20, 2016 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्ली: रियल एस्टेट क्षेत्र में जारी भारी मंदी के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिल्डरों को निर्माण लागत घटाने तथा ब्याज खर्च कम करने के लिए डॉलर में कर्ज लेने की सलाह दी है। 

 

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री गडकरी कल यहां बिल्डरों की संस्था नरेडको के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में द्वारका एक्सप्रेसवे पर लंबित काम अगले 3-4 महीने में शुरू हो जाएगा। यह एक्सप्रेसवे 18 किलोमीटर लंबा है। उन्होंने कहा कि आवास क्षेत्र में मांग कमजोर बनी हुई है लेकिन उम्मीद है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद इसमें सुधार होगा।   

 

गडकरी ने कहा कि इस्पात क्षेत्र में भी हालत ज्यादा ठीक नहीं है लेकिन चूंकि सड़क निर्माण से जुड़ी अनेक परियोजनाआें के ठेके हुए हैं इसलिए इस्पात व सीमेंट की मांग बढ़ सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘देश में ब्याज दरें ऊंची हैं। एक समय था जब ब्याज दरें 6.25 प्रतिशत तक नीचे थीं। सरकार ब्याज दरों को कम करने के लिए कदम उठा रही है लेकिन पिछले निचले स्तर तक इन्हें लाने में समय लगेगा।’’ गडकरी ने मुंबई में जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के पास सड़क विकास के लिए गए 3,000 करोड़ रुपए के ऋण को याद दिलाते हुए कहा कि यह कर्ज डॉलर में 2.75 प्रतिशत पर लिया गया। उन्होंने बिल्डरों को भी सलाह दी कि उन्हें भी डॉलर में कर्ज लेना चाहिए। ‘‘इससे आपकी ब्याज लागत कम होगी और राहत मिलेगी।’’ 

Advertising