रीयल एस्टेट कम्पनियों का दिवालिया होने का खतरा, कर्ज बढऩे से डिवैल्पर परेशान

Sunday, Feb 24, 2019 - 10:29 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: कम्पनी मामलों के मंत्रालय ने रीयल एस्टेट कम्पनियों पर दिवालिया होने की आशंका जताते हुए वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक को चिट्टी लिखी है। सूत्रों के मुताबिक इस चिट्टी में मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि तमाम वित्तीय संस्थाओं का रीयल एस्टेट सैक्टर में अच्छा-खासा ऋण है। ऐसे में इन कम्पनियों द्वारा एक दिन की भी ऋण भुगतान चूक की सूचना तुरंत दी जाए।

सूत्रों के मुताबिक कम्पनी मामलों के मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से एक पुख्ता रणनीति तैयार करने को कहा है ताकि इस सैक्टर को न सिर्फ कर्ज के बोझ से उबारा जा सके बल्कि उनके दिवालिया होने का खतरा टाला जाए। वहीं रिजर्व बैंक से कहा गया है कि वह बैंकों पर नजर बनाए रखे और डिफॉल्ट की सूचना तुरंत मंत्रालय पहुंचाए।

इस सैक्टर में नॉन-बैंकिंग फाइनांस कॉर्पोरेशन और हाऊसिंग फाइनांस कम्पनियों के एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम का निवेश है। हाल ही में हाऊसिंग फाइनांस कम्पनी की तरफ से देखी गई गड़बडिय़ों के बाद सरकार पहले से ही हरकत में आई है। भविष्य में ऐसी कोई घटना दोबारा न हो इसके लिए पहले से ही पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

देशभर में फंड की कमी से अटके हजारों प्रोजैक्ट
लियास फोरस की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में हजारों प्रोजैक्ट फंड की कमी से अटके हुए हैं। इसके चलते उनका निर्माण बंद पड़ा है, जिससे बिक्री प्रभावित हो रही है। दिसम्बर 2018 की तिमाही में सालाना आधार पर प्रॉपर्टी की बिक्री में 3 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं प्रॉपर्टी की कीमतों में भी तिमाही आधार पर 1 प्रतिशत की कमी आई है। आगे भी स्थिति जल्द बेहतर होने की उम्मीद नहीं है।

Isha

Advertising