ऑनलाइन खाना मंगवाने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

Friday, Oct 12, 2018 - 05:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः  महानगरों में ऑनलाइन खाना मंगवाने का चलन बढ़ रहा है। ऐसे खाने को हम बेफिक्र होकर खाते हैं। लेकिन यह खाना कितनी साफ-सफाई से बनाया जाता है, इसकी छानबीन जब अन्न व औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने शुरू की तो हैरान करने वाले नतीजे सामने आए। एफडीए की छानबीन में खुलासा हुआ कि जहां खाना तैयार किया जाता है, वहां अस्वच्छता है, साथ ही 100 से ज्यादा ऐसे व्यावसायिक प्रतिष्ठान हैं, जहां बिना मंजूरी के खाना बनाने का काम होता है। इसके बाद एफडीए ने स्विगी, जोमैटो, फूडपांडा, उबर इट्स जैसी कंपनियों को नोटिस भेजा है।

दरअसल, ये ऑनलाइन कंपनियां अंधाधुंध किसी भी रेस्टोरेंट का खाना बेच रही हैं। ये ऐसे रेस्टोरेंट और ईटरीज का खाना भी बेच रही हैं, जिन्हें ना तो एफ.एस.एस.ए.आई. की मंजूरी मिली है और न ही राज्यों के एफडीए से। सरकारी दबाव के बाद स्विगी, जोमैटो, उबरईट्स और फूडपांडा जैसी कंपनियों ने करीब 10 हजार रेस्टोरेंट्स को अपनी लिस्ट से हटा दिया है। 

एफएसएसएआई को उपभोक्ताओं से शिकायत मिली थी कि ऑनलाइन मंगाए गए खाने की क्वालिटी खराब है। दूसरी तरफ, एफडीए ने 21 सितंबर से 1 अक्टूबर के दौरान ऐसी 347 जगहों की जांच की, जहां ऑनलाइन कंपनियों के लिए खाना तैयार किया जाता है। जांच में अधिकारियों ने पाया कि इनमें से 113 व्यापारिक प्रतिष्ठान औपचारिक मंजूरी के बिना ही चलाए जा रहे थे। इसके अलावा, इन जगहों पर नियमों के उल्लंघन और बड़े पैमाने पर अस्वच्छता के खुलासे भी हुए। इनमें से ज्यादातर जगहों पर नामचीन फूड कंपनियों के लिए खाना तैयार किया जाता है।

इसके बाद एफडीए ने सभी को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है। जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नोटिस भेजा गया है, उनमें से 85 स्विगी, 50 जोमैटो, 3 फूडपांडा और 2 उबरईट्स से जुड़े हुए हैं। एफडीए कमिश्नर पल्लवी दराडे ने बताया कि इस मामले में नोटिस दे दिया गया है। जवाब आने के बाद मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।    

jyoti choudhary

Advertising