बढ़ते बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए RBI ने जारी की चेतावनी

Thursday, Jul 12, 2018 - 12:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आए दिन बैंक फ्रॉड की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) अक्सर आम लोगों को बैंकिंग फ्रॉर्ड से बचने की सलाह देता रहता है। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए बढ़ते घोटालों को रोकने के लिए आरबीआई ने सभी बैंकों को एडवाइजरी जारी की है।

क्या कहा बैंक ने
बैंक ने अपने निर्देश में कहा है कि बैंकों में जमा और निकासी पर्ची को खाताधारक संभाल कर भरें। साथ ही चेक में किसी गलती के होने पर उस चेक को पूरी तरह से फाड़ दें या नष्ट कर दें। जिन शाखाओं में फ्रॉड हुआ है वे शाखाएं इसकी जानकारी दूसरे दिन अन्य शाखाओं को भी बताएं, फ्रॉड कैसे हुए, उनका मॉड्यूल क्या था, इसकी भी सूचना साझा करें। संबंधित बैंक स्टाफ को इस संबंध में जानकारी दें और अलर्ट पर रहें।

RBI के नाम पर हो रही धोखाघड़ी
बेईमान लोग आरबीआई के नाम का उपयोग करके आम जनता के साथ धोखाधड़ी करते हैं। ये लोग आरबीआई के नकली लेटर हेड का उपयोग करते हुए, आरबीआई के कर्मचारी होने के नाम पर ईमेल भेजते हैं और लोगों को विदेशों से जाली प्रस्तावों/ लॉटरी जीतने/ विदेशी मुद्रा में सस्ते धन के का प्रलोभन देते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक अपने 'जन जागरूकता अभियान' के भाग के रूप में जनता को एसएमएस भेजने, आउटडोर विज्ञापन और टेलीकास्टिंग जागरूकता फिल्मों जैसे विभिन्न तरीकों के माध्यम से फर्जी ई-मेलों पर जागरूकता फैला रहा है।

Supreet Kaur

Advertising