रिजर्व बैंक ने नौ बैंकों के खिलाफ की कार्रवाई, लगाया लाखों रुपए का जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 05:49 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को नौ बैंकों पर लाखों रुपए का जुर्माना लगाया है। इन बैंकों में छह कोऑपरेटिव और तीन सहकारी बैंक शामिल हैं। बैंकों पर आरोप है कि इन्होंने बैंकिंग नियमों को तोड़ा है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकिंग से जुड़ने नियमों का उल्लंघन करने के मामले में बैंकों पर 11.60 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने एक बयान जारी कर बताया है कि रेग्युलेटरी कंप्लायंस में कमियों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। ग्राहकों के साथ किए गए किसी लेन-देन या समझौते से इसका संबंध नहीं है।

जिन बैंकों पर कार्रवाई की गई है उनमें बेरहमपुर को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक (ओडिशा) पर 3.10 लाख रुपए का जुर्माना लगा है। वहीं, वहीं, उस्मानाबाद जनता सहकारी बैंक (महाराष्ट्र) पर ढाई लाख रुपए का दंड लगाया गया है। गुजरात के महिसागर की संतराम अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक (बालाघाटा, मध्यप्रदेश), जमशेदपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (झारखंड), रेनुका नागरिक सहकारी बैंक (अंबिकापुर, छत्तीसगढ़) पर एक लाख रुपए की पेनाल्टी लगी है। इसके अलावा कृष्णा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक, भोजपा (मध्य प्रदेश) और केंद्र पारा अर्बन को-ऑपरेटिव (ओडिशा) पर 50-50 हजार रुपए की पेनाल्टी लगाई गई है। आरबीआई के अनुसार गुजरात के जामनगर स्थित द नवानगर को-ऑपरेटिव बैंक पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News