संडे छोड़कर 24 घंटे हो रही है प्रतिबंधित नोटों की गिनतीः पटेल

Thursday, Jul 13, 2017 - 02:07 PM (IST)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने संसद की एक समिति के समक्ष कहा कि केंद्रीय बैंक ने नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा कराए गए पुराने नोटों की गिनती के लिये कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती की है। साथ ही प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और मशीन के आर्डर दिए गए हैं। केंद्रीय बैंक के प्रमुख ने कहा कि कर्मचारी रविवार को छोड़कर 24 घंटे काम कर रहे हैं।

कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती
वित्त पर संसद की स्थायी समिति के नोटबंदी और उसके प्रभाव के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए पटेल ने कहा कि चलन से हटाए गए 500 और 1000 रुपए के नोटों की गिनती का काम सप्ताह में छह दिन लगातार चल रहा है। कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली संसद की स्थायी समिति के समक्ष पेश आर.बी.आई. प्रमुख ने सदस्यों को सूचित किया कि केंद्रीय बैंक ने प्रतिबंधित नोटों की गिनती के लिए कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती की है।

और मशीनें खरीदने का प्रस्ताव
पटेल के हवाले से समिति के एक सदस्य ने कहा कि रविवार को छोड़कर नोटों की गिनती का काम सप्ताह में लगातर छह दिन जारी है। इस बड़े कार्य को पूरा करने के लिए शनिवार के अवकाश के अलावा कई अन्य छुट्टियां निलंबित की गई हैं। पटेल ने समिति के समक्ष कहा कि केंद्रीय बैंक ने नोटों की गिनती के लिए नई मशीनों को लेकर निविदा भी जारी की है।

विपक्षी दलों ने गवर्नर के घेरने की कोशिश की
समिति की बैठक तीन घंटे से अधिक चली और इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अन्य ने भाग लिया। बैठक के दौरान जब विपक्षी दलों के सदस्यों ने गवर्नर को घेरने की कोशिश की तब मोइली और भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने हस्तक्षेप किया। कांग्रेस के एक सदस्य ने तो यहां तक पूछा कि क्या आर.बी.आई. नोटबंदी के बाद जमा रकम के बारे में मई 2019 तक जानकारी देगा जब संसद का मौजूदा कार्यकाल समाप्त होगा। उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार और कालाधन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को 500 औ 1,000 रुपए के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। पुराने नोटों को बैंकों तथा डाक घरों में जमा करने के लिए 9 नवंबर से 30 दिसंबर यानी 50 दिन का समय दिया गया था। 

Advertising