बैंक अकाउंट में जीरो बैलेंस वालों के लिए RBI का बड़ा कदम, मिलेंगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्ली- भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक को खत्म हुए काफी समय हो गया है। इस बैठक के बाद आरबीआई ने कई बड़े ऐलान किए हैं। आरबीआई के इन बड़े ऐलानों का सिलसिला अभी भी जारी है। सोमवार को आरबीआई ने बेसिक बचत और जमा (बीएसबीडी) खातों से जुड़े नियमों में बदलाव करते हुए खाताधारकों को कई सुविधाओं का तोहफा दिया है।

PunjabKesari

रिजर्व बैंक ने नियमों में किया बदलाव
रिजर्व बैंक के नियमों में बदलाव करने के बाद से अब बेसिक खाताधारक भी चेकबुक और अन्य सुविधाएं ले सकेंगे। साथ ही बैंक इन सुविधाओं के लिए खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते हैं। रिजर्व बैंक के नए नियमों के अनुसार अब खाताधारक हर महीने में कम से कम 4 बार धन की निकासी की सुविधा को भी पा सकेगें।

PunjabKesari

मिनिमम बैलेंस रखने नहीं होगा जरूरी
इन नए नियमों को जारी करते हुए रिजर्व बैंक ने सभी बैंको से कहा है कि इन नियमों में छूट का फायदा हर ग्राहक तक जल्द से जल्द पहुंचाना चाहिए। बता दें कि अभी इन खाताघारकों के चेकबुक जैसी अतिरिक्त सुविधा लेने पर बेसिक बचत खाता सामान्य खाते में बदल जाता है और ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस रखने के लिए बाध्य होना पड़ता है। साथ ही कई तरह के चार्ज भी देने पड़ते हैं।

PunjabKesari

जमा करने की नहीं होगी कोई सीमा
इन खाताधारकों को महीने में चार बार बिना शुल्क धन निकासी की सुविधा मिलेगी, जिसमें एटीएम से निकासी भी शामिल होगी। हालांकि, जमा करने की कोई सीमा नहीं रखी गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News