RBI ब्याज दर: घरों की बिक्री पर नहीं होगा खास असर

Wednesday, Jun 06, 2018 - 06:22 PM (IST)

मुंबईः विशेषज्ञों का कहना है कि घरों की बिक्री पर रिजर्व बैंक की नीतिगत ब्याज दर में वृद्धि का कोई खास असर नहीं होगा। मकानों की बिक्री में पिछले कुछ महीनों से सुधार देखा जा रहा था। रिजर्व बैंक ने 4 साल में पहली बार रेपो दर में वृद्धि की है और यह 6.0 प्रतिशत से बढ़ कर 0.25 प्रतिशत हो गई है। 



ब्याज दर में वृद्धि का रियल एस्टेट पर कोई खास असर नहीं
अनुमान है कि इससे बैंकों के लिए रिजर्व बैंक से रोज नकदी का उधार लेना महंगा हो जाएगा और वे अपना कर्ज महंगा कर देंगे। नारेदको के राष्ट्रीय अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि मुद्रास्फीति, वैश्विक ब्याज दर में तेजी तथा पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ब्याज दर में वृद्धि तार्किक है।



उन्होंने कहा, ‘‘इसका रियल एस्टेट पर कोई खास असर नहीं होगा। हालांकि दीर्घ अवधि में हम दरों में कटौती को तरजीह देंगे।’’



ब्याज दरों में वृद्ध पर इन्होंने क्या कहा
क्रेडाई के एनसीआर चैप्टर के अध्यक्ष पंकज बजाज ने कहा कि दरों में 0.25 प्रतिशत के बदलाव से इतना असर नहीं होगा कि घर खरीदने का निर्णय लिए समृद्ध शहरी परिवार का फैसला बदल जाएगा। हालांकि प्रॉपइक्विटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं संस्थापक समीर जसुजा ने कहा कि पिछले कुछ महीने से सकारात्मक रुख देख रहे रियल्टी क्षेत्र पर ब्याज दर वृद्धि का प्रतिकूल असर पड़ सकता है। नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि नीतिगत दर में वृद्धि से देश के आवासीय बाजार का सुधार टलेगा। 

jyoti choudhary

Advertising