चंदा कोचर के बाद अब शिखा शर्मा के लिए मुश्किलें, RBI ने उठाया ये सवाल

Monday, Apr 02, 2018 - 03:31 PM (IST)

मुंबईः आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की सी.ई.ओ. चंदा कोचर के बाद अब आर.बी.आई. के निशाने पर एक्सिस बैंक की सी.ई.ओ. शिखा शर्मा भी आ गई हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) ने एक्सिस बैंक के बोर्ड को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में बैंक ने शिखा शर्मा को जून 2018 से चौथा कार्यकाल देने के फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा है। बैंक ने पिछले साल शिखा शर्मा को चौथा टर्म ऑफर किया था। सूत्रों के मुताबिक, इससे संकेत मिलता है कि आर.बी.आई. बैंक के सीईओ की नियुक्ति को लेकर आगे सख्ती कर सकता है।

चल रहा है तीसरा कार्यकाल
शिखा शर्मा ने 2009 में एक्सिस बैंक की कमान संभाली थी और अभी सीईओ के तौर पर उनका यह तीसरा कार्यकाल चल रहा है। हालांकि, यह कार्यकाल मई के अंत तक ही है। शिखा का चौथा कार्यकाल जून से शुरू होगा। हालांकि, इस खबर के संबंध में आर.बी.आई. से पूछे गए सवाल का जवाब नहीं मिला है।

बैंक ने गोपनीय रखी बात
एक्सिस बैंक से पूछने पर जवाब मिला कि आर.बी.आई. और बैंक के बीच की बातचीत गोपनीय है। बैंक के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारा बोर्ड सीनियर अपॉइंटमेंट में स्टैंडर्ड प्रक्रिया का पालन करता है और अपने सुझाव आर.बी.आई. के पास भेजता है। अभी प्रक्रिया चल रही है, आखिरी फैसले की जानकारी मेरे पास नहीं है। हम जरूर कहना चाहेंगे कि बैंक और आर.बी.आई. के बीच जो बातचीत होती है, वह अत्यंत गोपनीय होती है।’ प्रवक्ता ने कहा कि इस मुद्दे पर बैंक के पास कहने के लिए इसके अलावा कुछ भी नहीं है और जो भी सवाल पूछे गए हैं, वे अटकलों पर आधारित हैं।

3 साल में 300% बढ़ा NPA
एक्सिस बैंक के नॉन-परफॉर्मिंग ऐसेट्स (एनपीए) में पिछले 3 साल में 300 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। दिसंबर 2009 में बैंक का एनपीए 1,173 करोड़ रुपए था, जो दिसंबर 2017 तक बढ़कर 25,001 करोड़ रुपए हो गया था। 
 

jyoti choudhary

Advertising