आरबीआई की बैठक, आर्थिक आंकड़ों और तिमाही परिणाम से तय होगा शेयर बाजार का रुख

Sunday, Feb 03, 2019 - 01:03 PM (IST)

मुंबईः बीते सप्ताह तेजी में रहने वाले घरेलू शेयर बाजार का रुख आगामी सप्ताह आर्थिक आंकड़ों, रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक की घोषणा, कंपनियों के तिमाही परिणाम, रुपए की स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के उतार-चढ़ाव से तय होगा। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 443.89 अंक यानी 1.23 प्रतिशत की छलांग लगाकर 36,469.43 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 113.10 अंक यानी 1.05 प्रति की साप्ताहिक तेजी के साथ 10,893.65 अंक पर बंद हुआ। 

दिग्गज कंपनियों के विपरीत छोटी और मंझोली कंपनियों पर बिकवाली का दबाव रहा। बीएसई का मिडकैप 40.44 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट के साथ 14,641.38 अंक पर और स्मॉलकैप 49.75 अकं यानी 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 13,950.45 अंक पर आ गया। अगले सप्ताह शेयर बाजार पर आरबीआई की बैठक का असर रहेगा। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के फैसले की घोषणा सात फरवरी को होनी है। आरबीआई के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांता दास की अगुवाई में यह पहली बैठक है। इसके साथ ही कंपनियों के तिमाही परिणाम और मंगलवार को जारी होने वाले सेवा क्षेत्र के आंकड़े भी निवेश धारणा को प्रभावित करेंगे। 

निवेशकों की नजर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों तथा डॉलर की तुलना में रुपये की स्थिति पर भी रहेगी। अगले सप्ताह चार फरवरी को कोल इंडिया, आईडीबीआई बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक, पांच फरवरी को टेक महिंद्रा, गेल, एचपीसीएल, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और पंजाब नेशनल बैंक, छह फरवरी को ल्यूपिन, सिप्ला, इलाहाबाद बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील और अदानी पोटर्स, सात फरवरी को टाटा मोटर्स, ब्रिटानिया, अडानी इंटरप्राइजेज और कैडिला हेल्थकेयर तथा आठ फरवरी को एनएचपीसी तथा महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही परिणाम जारी होने हैं। वैश्विक संकेत भी निवेशकों के रूख को प्रभावित करेंगे। अगले सप्ताह चीन का बाजार स्प्रिंग फेस्टिवल के कारण बंद रहेगा इसीलिए अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों पर निवेशकों का पूरा ध्यान केंद्रित रहेगा।


 

jyoti choudhary

Advertising