RBI ने IIFL फाइनेंस के Gold Loan पर लगी रोक हटाई, रॉकेट बने शेयर

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 11:45 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) के गोल्ड लोन (Gold Loan) कारोबार पर लगी रोक हटा ली है। इस खबर का असर शुक्रवार (20 सितंबर) को कंपनी के शेयर पर देखने को मिला। IIFL Finance का शेयर आज 9 फीसदी से ज्यादा चढ़ चुके हैं। कारोबार के दौरान IIFL Finance का शेयर 9.55 फीसदी या 47.35 रुपए चढ़कर 543.30 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

बतां दें कि आरबीआई ने गुरुवार को आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) के गोल्ड लोन (Gold Loan) कारोबार पर लगी रोक हटा ली है। आरबीआई का यह निर्णय तुरंत प्रभाव से लागू होगा। बता दें कि 4 मार्च, 2024 को कंपनी पर प्रतिबंध लगाया गया था, जिसके तहत आईआईएफएल फाइनेंस को गोल्ड लोन देने और वितरित करने से रोक दिया गया था। अब छह महीने बाद कंपनी को इस प्रतिबंध से राहत मिली है।

यह भी पढ़ेंः PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

कंपनी का बयान

आईआईएफएल फाइनेंस ने स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 सितंबर, 2024 को सूचना के माध्यम से गोल्ड लोन कारोबार पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया है। कंपनी ने यह भी कहा कि वह उच्चतम अनुपालन मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करेगी कि आवश्यक सुधारात्मक कदम जारी रहें।

शेयर बाजार में गिरावट

प्रतिबंध हटने की खबर के बावजूद आईआईएफएल फाइनेंस के शेयर गुरुवार को 5.75% गिरकर 498 रुपए पर बंद हुए। ट्रेडिंग के दौरान यह शेयर 482.25 रुपए के निचले स्तर तक पहुंच गया था। इससे पहले मार्च में प्रतिबंध के बाद कंपनी के शेयर की कीमत 304.17 रुपए के निचले स्तर पर आ गई थी।

यह भी पढ़ेंः Share Market: शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स पहली बार 84 हजार के पार निकला

रेटिंग एजेंसियों की प्रतिक्रिया

तीन प्रमुख रेटिंग एजेंसियों- आईसीआरए लिमिटेड, क्रिसिल लिमिटेड और केयर रेटिंग्स लिमिटेड ने आरबीआई के प्रतिबंध के बाद कंपनी की रेटिंग निगेटिव कर दी थी और निगरानी में रखा था। अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट एजेंसी फिच रेटिंग्स ने भी इसकी B+ रेटिंग को निगेटिव निगरानी में रखा था। इसके अलावा, गोल्ड लोन शाखाओं में कर्मचारियों की संख्या भी मार्च में 15,000 से घटकर जून में 12,000 हो गई थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News