UPI के जरिए धोखाधड़ी को लेकर RBI ने बैंकों को जारी किया अलर्ट

Sunday, Feb 17, 2019 - 01:31 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को एक नए तरह की बैंक धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी दी है, जिसमें यूपीआई (UPI) के जरिए ग्राहकों के बैंक खातों से पैसे उड़ाए जा सकते हैं। जालसाज बेहद आसान तरीके फर्जीवाड़े को अंजाम दे सकते हैं।

इस तरीके में जालसाज पीड़ित को एक ऐप AnyDesk डाउनलोड करने के लिए भेजता है। इसके बाद हैकर्स पीड़ित के मोबाइल पर आए नौ डिजिट कोड के जरिए उसके फोन को रिमोट पर ले लेता है। आरबीआई ने अडवाइजरी में कहा, 'जैसे ही जालसाज इस ऐप कोड को अपने मोबाइल फोन में डालता है, वह पीड़ित से कुछ परमिशन मांगता है, जैसा कि अन्य ऐप को डाउनलोड करने के बाद होता है।' 

इससे जालसाज की पीड़ित के मोबाइल फोन तक पहुंच बन जाती है और वह गलत तरीके से ट्रांजैक्शंस को अंजाम देता है। आरबीआई के मुताबिक, फर्जीवाड़े के इस तरीके का इस्तेमाल यूपीआई या वॉलेट जैसे पेमेंट से संबंधित किसी भी मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए ट्रांजैक्शंस के लिए किया जा सकता है। 

मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने तमाम कॉमर्शल बैंकों को अडवाइजरी भेजी है, क्योंकि इससे खुदरा ग्राहकों के खातों में जमा हजारों करोड़ रुपए की रकम को खतरा पैदा हो गया है। 

jyoti choudhary

Advertising