उद्योग मंडलों के साथ आरबीआई गवर्नर की बैठक कल

Wednesday, Jan 16, 2019 - 04:51 PM (IST)

 

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास बृहस्पतिवार को उद्योग मंडलों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में गवर्नर उद्योग जगत के मुद्दों और ङ्क्षचताओं को समझने का प्रयास करेंगे। दास ने पिछले महीने रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यभार संभाला था। उसके बाद से वह विभिन्न पक्षों मसलन बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के साथ बैठकें कर चुके हैं।

दास ने ट्वीट कर बताया कि वह 17 जनवरी को उद्योग क्षेत्र के शीर्ष उद्योग मंडलों और संघों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। दास की यह बैठक चालू वित्त वर्ष की छठी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले हो रही है। मौद्रिक नीति बैठक के परिणाम की घोषणा सात फरवरी को की जाएगी। मुद्रास्फीति तथा कारखाना उत्पादन में गिरावट के बीच उद्योग नीतिगत दरों में कटौती की मांग कर रहा है।

दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 2.19 प्रतिशत के आठ माह के निचले स्तर पर आ गई है। इसके साथ ही थोक मुद्रास्फीति भी दिसंबर में घटकर आठ माह के निचले स्तर 3.80 प्रतिशत पर आ गई। रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति में मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों को संज्ञान में लेता है। सरकार ने रिजर्व बैंक को मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत के दायरे में रखने का काम दिया है।

Isha

Advertising