RBI ने MobiKwik से बिल भुगतान करने को दी मंजूरी

Thursday, Dec 29, 2016 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत की ई-वॉलेट कंपनी मोबिक्विक के उपयोगकर्ता पूरे देश में यूटिलिटी व अन्य बिलों का भुगतान मोबिक्विक एप के जरिए कर सकेंगे। यह घोषणा बुधवार को मोबिक्विक के सह संस्थापक बिपिन प्रीत सिंह ने की। कंपनी ने भारत बिल पेमेंट्स ऑपरेटिंग यूनिट (बी.बी.पी.ओ.यू.) की स्थापना के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से सैद्धांतिक मंजूरी ली है।

जानकारी के मुताबिक,कंपनी लोगों को डिजिटल भुगतान करने तथा ग्रामीण व शहरी इलाके के लोगों को अपने मोबाइल फोन से निर्बाध व सुरक्षित रूप से भुगतान करने में सक्षम बनाकर देश की सेवा करने को प्रतिबद्ध हैं।’’ कंपनी अब नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एन.पी.सी.आई.) की एक बिल भुगतान प्रणाली भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बी.बी.पी.एस.) के समेकन में अपने एजेंट्स के नैटवर्क के माध्यम से उपभोक्ताओं को सहज एवं सुलभ बिल भुगतान की सेवाएं उपलब्ध कराएगी। सिंह ने कहा, ‘‘बीबीपीएस बिल भुगतान की प्रक्रिया को नकदी के बजाय इलैक्ट्रॉनिक चैनल में बदल कर कम नकद की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है।’’

यूजर इस एप में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के जरिए पैसे जमा कर सकते हैं। साथ ही इससे मोबाइल रिचार्ज, शॉपिंग आदि भी की जा सकती है। आपको बता दें कि मोबिक्विक से ढाई लाख से ज्यादा व्यापारी और 4.5 करोड़ यूजर्स जुड़े हुए हैं। 

Advertising