RBI ने फ्रीज किए PMC बैंक के सेविंग अकाउंट्स, मुसीबत में हजारों अकाउंट होल्डर्स

Sunday, Sep 29, 2019 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC) पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की सख्ती के बाद हजारों अकाउंट होल्डर्स मुसीबत में फंस गए हैं। दरअसल आरबीआई ने बैंक के सभी बचत खातों को फ्रीज कर दिया है, जिससे लोग ट्रांजैक्शन नहीं कर पा रहे हैं। इसी बीच एक टैक्सी ड्राइवर के 42 वर्षीय बेटे ने मुंबई स्थित आरबीआई दफ्तर के सामने ही खुदकुशी करने की धमकी दी है। शख्स का नाम सतिंदर सिंह बताया जा रहा है।

20 सालों की मेहनत से कमाया पैसा
सतिंदर ने मुंबई मिरर से बातचीत में कहा कि उन्होंने 20 सालों की कड़ी मेहनत से बैंक में 2.6 करोड़ रुपए बचत को पीएमसी में जमा कर रखा था। उनका कहना है कि उनके पास हर दिन रोने के सिवाय अब कोई चारा नहीं है। उनका कहना है कि वो इंतजार करने को तैयार हैं लेकिन आरबीआई को ये अनिश्चितता खत्म करनी चाहिए और बताना चाहिए कि उनके पैसे का क्या होगा।

इसके साथ ही सतिंदर ने यह भी कहा कि यदि उन्हें पैसे वापस नहीं मिले तो आरबीआई बिल्डिंग के सामने ही खुदकुशी कर लेंगे। सिंह विदेश में नौकरी करते हैं। पिछले दो दशकों में अधिकांश समय वे सिंगापुर, इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे शहरों में ही रहे।

रातों रात नहीं कमाया, हर पैसे का टैक्स दिया
सतिंदर ने कहा, 'मैं अपनी मां के घुटनों का इलाज करवाने की सोच रहा था, क्या अब मुझे उन्हें कह देना चाहिए कि अब वो नहीं चल पाएंगी। कौन बेटा अपनी मां से ऐसा कह सकता है? क्या मुझे अपने बच्चों को स्कूल से निकलवा लेना चाहिए? उन्होंने कहा, 'यह पैसा रातोरात नहीं कमाया है, हर पैसे का टैक्स भुगतान किया है। मैंने घर से दूर रहकर 20 सालों तक समंदर में काम किया है, मैंने पैसा कमाकर और उसे बैंक में जमा कर कोई अपराध नहीं किया। अगर पैसा नहीं मिला तो हम सड़क पर आ जाएंगे।

jyoti choudhary

Advertising