कानुनगो ने RBI के डिप्टी गवर्नर का पदभार संभाला

Tuesday, Apr 04, 2017 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्लीः बी.पी. कानुनगो ने सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर का पद संभाल लिया है। आर गांधी के रिटायरमेंट के बाद उनकी यह नियुक्ति तीन साल के लिए गई है। केंद्र सरकार ने 11 मार्च को इस नियुक्ति को अपनी मंजूरी प्रदान की थी।

संभालगें इन विभागों की जिम्मेदारी
5 मई 1959 को जन्‍मे कानुनगो डिप्टी गवर्नर बनने से पहले रिजर्व बैंक में ही कार्यकारी निदेशक थे। भारतीय रिजर्व बैंक में कानूनगो के अलावा तीन अन्‍य डिप्‍टी गवर्नर विरल आचार्य, एसएस मुंद्रा और एनएस विश्‍वनाथन हैं। डिप्टी गवर्नर के तौर पर कानूनगो मुद्रा प्रबंधन विभाग, विदेशी निवेश एवं परिचालन विभाग, सरकार और बैंक खाते विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भुगतान एवं निपटान प्रणाली विभाग, विदेशी विनिमय विभाग, आंतरिक ऋण प्रबंधन विभाग, विधि विभाग और परिसर विभाग का कार्यभार देखेंगे।

1982 में जुड़े थे रिजर्व बैंक के साथ
कानूनगो ने वर्ष 1982 में रिजर्व बैंक के साथ अपने पेशेवर जीवन की शुरुआत की थी। उन्‍होंने बैंक के विभिन्‍न विभागों जैसे विदेशी मुद्रा प्रबंधन, बैंकिंग और गैर-बैंकिंग निगरानी, मुद्रा प्रबंधन, सरकार और बैंक खाते तथा सार्वजनिक ऋण में काम किया है। उन्‍होंने रिजर्व बैंक के जयपुर और कोलाकाता रीजनल ऑफि‍स में प्रमुख की भूमिका भी निभाई है। उन्‍होंने मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ के बैंक ओम्‍बड्समैन की जिम्‍मेदारी भी बाखूबी निभाई है। एग्‍जीक्‍यूविट डायरेक्‍टर के तौर पर उन्‍होंने विदेशी मुद्रा प्रबंधन, आंतरिक ऋण प्रबंधन और सरकार तथा बैंक खाते का काम देखा है। कानूनगो ने कानूनी पढ़ाई के अलावा उत्‍कल विश्‍वविद्यालय से मास्‍टर डिग्री हासिल की है।

Advertising