आने वाली हैं 1.5 करोड़ सैलरी वाली 1500 नौकरियां

Friday, Nov 06, 2015 - 03:06 PM (IST)

मुंबईः आने वाले दिनों में देश के कुछ पेमेंट बैंक डेढ़ करोड़ रुपए वेतन वाली 1500 नौकरियां निकालने वाले हैं। एच.आर. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि आर.बी.आई. से लाइसेंस मिलने के बाद नामी कंपनियों के पेमेंट बैंक एक से डेढ़ साल के भीतर अपना काम शुरू कर देंगे। 

यह बैंक सीईओ एवं अन्य शीर्ष पदों पर करीब 1500 लोगों की नियुक्ति कर सकते हैं, जिनकी सैलरी डेढ़ करोड़ के करीब होगी। आर.बी.आई. की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद 18 महीने के भीतर यह बैंक अपना कामकाज शुरू कर देंगे। इन बैंकों को सीमित सेवाएं देने की अनुमति होगी जैसे जमा स्वीकार करना, पेमेंट ऑफर, डैबिट कार्ड जारी करने और कमर्शियल बैंकों के एजैंट के तौर पर काम करने की अनुमति होगी।

केंद्रीय बैंक ने इसी साल अगस्त में इन बैंकों को परमिट जारी किए थे। अपने पेमेंट बैंकों के लिए चोलामंडलम, डाक विभाग, नैशनल सिक्यॉरिटी डिपॉजिटरी, टेक महिंद्रा और सन फार्मा को सी.ई.ओज. की नियुक्ति करनी है। फाइनैंशल सर्विस की स्पैशलाइज सर्च फर्म विटो इंडिया के अनुसार यह 11 पेमेंट बैंक सीनियर एग्जीक्यूटिव्स को हायर करेंगी। यही नहीं यह बैंक करीब 370 मिडिल लेवल एग्जीक्यूटिव्स को भी नौकरी देंगी। आने वाले दिनों में यह बैंक जूनियर स्टाफ के तौर पर भी 1000 लोगों को भर्ती कर सकते हैं।

Advertising