RBI का बैंक ग्राहकों को तोहफा, दिसंबर से 24 घंटे मिलेगी NEFT की सुविधा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 01:47 PM (IST)

नई दिल्लीः डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से खुदरा लेनदेन को आसान बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (NEFT) का उपयोग करने वाले लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। आरबीआई के अनुसार इस साल दिसंबर से यह सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। आरबीआई ने यह घोषणा आज मौद्रिक नीति बैठक के दौरान की है।
PunjabKesari
फंड ट्रांसफर करने का तरीका
नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) देश में बैंकों के जरिए फंड ट्रांसफर करने यानी एक से दूसरी जगह भेजने का तरीका है। इस तरीके का फायदा आम ग्राहक या कंपनियां उठाकर किसी दूसरी ब्रांच या किसी दूसरे शहर की शाखा में किसी भी व्यक्ति या संगठन अथवा कंपनी को भेज सकते हैं। NEFT के जरिए एक बार में 50,000 रुपए तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। बैंकों में यह सर्विस सोमवार से शुक्रवार सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच हर घंटे काम करती है। शनिवार के दिन सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच हर घंटे एनईएफटी सिस्टम काम करता है।
PunjabKesari
ट्रांजैक्शन करने पर लगता है चार्ज
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार, NEFT सुविधा में 10 हजार रुपए तक के ट्रांसफर पर 2.25 रुपए और जीएसटी चार्ज लगता है। 10 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक के एनईएफटी ट्रांसफर पर 4.75 रुपए और जीएसटी चार्ज लगता है। 1 लाख रुपए से 2 लाख रुपए तक की रकम पर एनईएफटी चार्ज 14.75 रुपए व जीएसटी चार्ज लगता है। वहीं, 2 लाख रुपए से ज्यादा की रकम पर 24.75 रुपए और जीएसटी चार्ज लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News