एयरटेल भुगतान बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए RBI और UIDAI से मंजूरी

Thursday, Jul 12, 2018 - 04:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एयरटेल भुगतान बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए आज भारतीय रिजर्व बैंक से जरुरी मंजूरी मिल गई हैं। कंपनी ने एक बयान में बताया कि इसके अलावा आधार जारी करने वाले निकाय भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने भी उसे ‘अपने ग्राहक को जानो’ (केवाईसी) प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पूरी करने के लिए आधार संख्या के उपयोग की अनुमति दे दी है।

सब्सिडी विवाद के बाद लगी थी रोक
गौरतलब है कि सात महीने पहले एयरटेल और एयरटेल भुगतान बैंक अपने मोबाइल ग्राहकों के कथित तौर पर अपने भुगतान बैंक में खाता खोले जाने के बाद जांच के दायरे में आ गई थीं, क्योंकि उन्होंने ऐसा अपने ग्राहकों की अनुमति के बिना किया था और इन खातों में एलपीजी सब्सिडी भी जमा करा दी थी। इसके बाद रिजर्व बैंक ने एयरटेल भुगतान बैंक के नए ग्राहक जोडऩे पर रोक लगा दी थी। वहीं यूआईडीएआई ने दोनों कंपनियों को ई-केवाईसी पूरा करने के लिए आधार डाटा के उपयोग करने से रोक दिया था। हालांकि, दोनों कंपनियों ने किसी तरह का गलत काम किए जाने से इंकार किया था।



एयरटेल ने किया धन्यवाद 
यूआईडीएआई ने इस साल मार्च में एयरटेल को फिर से आधार सत्यापन करने की मंजूरी दे दी थी लेकिन उसके पेमेंट बैंक के ई-केवाईसी लाइसेंस का निलंबन रद्द नहीं किया था। एयरटेल भुगतान बैंक ने एक बयान में कहा, ‘‘नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए उसे रिजर्व बैंक से जरूरी मंजूरियां मिल गई हैं, साथ यूआईडीएआई से भी अनुमति मिल गई है। वह निकायों का अनूमतियां देने के लिए धन्यवाद करते हैं।’’     

Supreet Kaur

Advertising