फ्री राशन लेने के लिए अब राशन कार्ड की नहीं पड़ेगी जरूरत, सरकार ने बदले नियम

Monday, Sep 28, 2020 - 12:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आधार को राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया पर मोदी सरकार तेजी से काम कर रही है। आधार से लिंक हो जाने के बाद ग्राहकों को राशन की दुकान पर राशन कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राशन कार्ड के नंबर से ही दुकानदार उपभोक्ताओं को उसके हिस्से का अनाज दे देगा।

यह भी पढ़ें- निर्मला सीतारमण ने कहा- कोरोना संकट कब जाएगा, वैक्सीन कब आएगी कुछ पक्का नहीं

राशन लेने के लिए अब राशन कार्ड की जरूरत नहीं
केंद्र सरकार के मुताबिक, 'जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, इसके बावजूद उन लोगों को 5 किलो मुफ्त गेंहू या चावल और एक किलो दाल दिया जा रहा है लेकिन सरकार की यह योजना नवंबर महीने तक ही है। नवंबर महीने के बाद भी जिन लोगों ने राशन कार्ड की आधार से लिंकिंग करा ली है उनको राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद राशन मिलता रहेगा।

यह भी पढ़ें- इंडिगो और गोएयर में सफर करने से पहले पढ़ें ये खबर, होने जा रहा बड़ा बदलाव

बता दें कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लागू करने के बाद से ही ऐसे लाभार्थी जिनके पास राशन कार्ड नहीं थे, उन्हें भी फ्री राशन देने की घोषणा की थी। दिल्ली सहित कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने इस आदेश का पालन करते हुए मुफ्त में राशन बांट रही है। यह योजना पहले तीन महीने के लिए लागू की गई थी लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने नवंबर तक बढ़ा दिया।

यह भी पढ़ें- रतन टाटा ने शेयर की खौफनाक घटनाः बताया जब अचानक बंद हो गया था विमान का इंजन

आपको बता दें कि पीएम मोदी 30 जून 2020 को राष्‍ट्र के नाम किए गए अपने संबोधन में देश की मौजूदा स्‍थितियों और आगामी महीनों में देश में होने वाले त्‍यौहारों को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) का आगामी 5 माह यानी नवंबर 2020 तक विस्‍तार कर दिया था। इसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक NFSA लाभुकों को उनकी मासिक पात्रता के अलावा प्रति व्‍यक्ति 5 किलो गेहूं अथवा चावल तथा प्रत्‍येक परिवार को 1 किलो चना उपलब्‍ध कराया जाना जारी रहेगा।

jyoti choudhary

Advertising