नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग की दिशा में तेजी से प्रगति: गोयल

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 10:23 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि देश स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने की दिशा तेजी से प्रगति कर रहा है। गोयल ने ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) और विलग्रो इनोवेशन फाउंडेशन बिजली को आजीविका का साधन बनाने की पहल का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शुभारंभ करते हुए यह बातें कही। उन्होंने कहा,‘‘भारत स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रहा है। हमें आधुनिक तकनीक का लाभ उठाना और गांवों में आजीविका को बढ़ावा देने के उपायों पर विचार करना चाहिए। मैं सीईईवी और विलग्रो को उनकी पहल के लिए बधाई देता हूं। बिजली आजीविका आपके गांवों में एक बहुआयामी प्रभाव डाल सकती है।'' 

उन्होंने कहा कि यह पहल प्रधान मंत्री के वोकल ऑपर लोकल के द्दष्टिकोण को भी पूरा कर सकती है और लोकल वैश्विक रूप प्रदान करने में भी मदद कर सकती है। नवप्रवर्तनकर्ताओं और स्टार्ट-अप्स, उद्योग और सरकार के सामूहिक कार्य से ही लोगों की आजीविका में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि मैं राष्ट्र की सेवा करते सीईईवी के 10 साल पूरा करने करने के लिए उसकी प्रशंसा करना चाहता हूं। 

सीईईवी जैसी संस्थाएं देश को स्वच्छ बनाने की दिशा में मदद कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्म निर्भर भारत के आह्वान का उल्लेख किया। इस मौके पर सभी के लिए सतत ऊर्जा के संयुक्त राष्ट्र महासचिव के मुख्य कार्यकारी सीईओ एवं विशेष प्रतिनिधि दामिलोला ओगुनबी, नीति आयोग के उपध्यक्ष राजीव कुमार भी मौजूद थे। सीईईडब्ल्यू ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर स्वच्छ ऊर्जा आधारित आजीविका समाधान पर काम करने वाले भारतीय उद्यमों को पूंजी और तकनीकी सहायता हेतु 22 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके तहत कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुए संकट से निपटने के लिए छह चयनित उद्यमों को एक-एक करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News