दूध-दही पिलाकर 20,000 करोड़ कमाएंगे रामदेव

Sunday, Sep 16, 2018 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली: योग गुरु स्वामी रामदेव का संस्थान ‘पतंजलि’ लगातार अपने दायरे को बढ़ाता जा रहा है। गुरुवार को पतंजलि ने अपने कारोबार का दायरा बढ़ाते हुए डेयरी बिजनेस में भी दस्तक दे दी है। अब पतंजलि दूध, दही, छाछ और पनीर भी बेचेगा। इससे डेयरी बिजनेस में भी एक नई स्पर्धा होने की संभावना जताई जा रही है। इस साल मई में बाबा रामदेव ने पतंजलि के लिए 20,000 करोड़ रुपए की वार्षिक कमाई का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने में डेयरी बिजनेस में उनकी एंट्री अहम भूमिका निभा सकती है। फिलहाल, पतंजलि का कारोबार 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। बाबा रामदेव इसे लगातार बढ़ाने में जुटे हुए हैं। 

उन्होंने इस तरफ भी इशारा किया कि वह अभी जींस, शर्ट, पैंट और कमीज जैसे अन्य कई सामान भी बेचेंगे। हालांकि, 70 अरब डॉलर के डेयरी बिजनेस में पहले से ही कई मजबूत कंपनियां हैं। इस इंडस्ट्री में पतंजलि की टक्कर सीधे अमूल, मदर डेयरी और क्वालिटी लिमिटेड जैसी कंपनियों से होगी। अमूल डेयरी ने 2016-17 के दौरान अपने कारोबार से 27,085 करोड़ रुपए की कमाई की, जो पिछले साल के मुकाबले 18 प्रतिशत ज्यादा थी। अमूल सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले डेयरी उत्पादों में से एक है। इसके बाद मदर डेयरी फ्रूट और वेजिटेबल्स प्राइवेट लिमिटेड का नाम आता है। वित्त वर्ष 2017 के दौरान मदर डेयरी ने 9 प्रतिशत का मुनाफा हासिल किया। इस मुनाफे की बदौलत कंपनी ने 7,850 करोड़ रुपए की कमाई की। 

इस इंडस्ट्री में एक और बड़ा नाम है क्वालिटी लिमिटेड। वित्त वर्ष 2017 के दौरान कंपनी का टर्न ओवर 6131.26 करोड़ रुपए हो गया है। रामदेव बाबा की डेयरी मार्केट में एंट्री से इन कंपनियों के सामने एक नया और मजबूत प्रतिस्पर्धी सामने आ जाएगा। ऐसे में, देखना होगा कि आने वाले समय में पतंजलि के डेयरी उत्पाद लोगों को कितना भाते हैं और इस इंडस्ट्री में जहां पहले से ही कई स्वदेशी कंपनियां मौजूद हैं, वह अपना जादू बिखेर पाते हैं या नहीं। 

Pardeep

Advertising