दलहन का उत्पादन 2 करोड़ टन हो सकता है: पासवान

Wednesday, Jul 06, 2016 - 06:10 PM (IST)

नई दिल्लीः खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि बेहतर मानसून के कारण चालू फसल वर्ष में दलहन का उत्पादन 18 प्रतिशत बढ़कर 2 करोड़ टन हो सकता है जिसके कारण खुदरा कीमतों को कम करने में मदद मिल सकती है।  

 

पासवान ने कहा कि केन्द्र सरकार दलहन की खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध है और उसने घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने और मूल्यवृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं लेकिन उन्होंने अफसोस व्यक्त किया कि राज्य पर्याप्त उपाय नहीं कर रहे हैं। राज्यों से बराबर की जिम्मेदारी लेने को कहते हुए मंत्री ने कहा कि राज्यों को केन्द्रीय बफर स्टॉक से दलहनों की उठान करनी चाहिए और खुदरा वितरण के लिए इसकी कीमत 120 रुपए प्रति किलो से अधिक नहीं होनी चाहिए।  

 

फसल वर्ष 2016-17 (जुलाई से जून) में उत्पादन संभावना के बारे में पूछने पर पासवान ने संवाददाताआें से कहा, "वित्तमंत्री को कहा गया है कि इस वर्ष दलहन उत्पादन 2 करोड़ टन का होगा। यह बाजार में कीमतों को कम करने में मदद करेगा।" सूखा पडऩे के कारण फसल वर्ष 2014-15 में दलहन उत्पादन घटकर एक करोड़ 71.5 लाख टन रह गया जो उसके पिछले वर्ष में 1.9 करोड़ टन का हुआ था। खराब मानसून रहने के कारण वर्ष 2015-16 में दलहन उत्पादन घटकर एक करोड़ 70.6 लाख टन रह गया। दलहन की वार्षिक घरेलू मांग 2.35 करोड़ टन की है। 

Advertising