राजन बोले, रुपए में गिरावट चिंता की बात नहीं

Saturday, Aug 25, 2018 - 08:56 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि रुपए की विनिमय दर में गिरावट से अभी कोई चिंताजनक स्थित नहीं पैदा हुई है पर सरकार को बढ़ते चालू खाते के घाटे (कैड) पर ध्यान रखना होगा। गत 16 अगस्त को रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर 70.32 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया था। रुपए में कल सुधार हुआ और यह 20 पैसे मजबूत हो 69.91 प्रति डॉलर पर आ गया।



राजन ने कहा, ‘‘उचित तरीके से कहा जाए तो भारतीय अधिकारी राजकोषीय घाटे को नीचे लाए हैं। चालू खाते का घाटा बढ़ने की वजह कच्चे तेल के ऊंचे दाम हैं।’’ राजन ने एक टीवी चैनल से कहा कि रुपया चिंताजनक स्तर तक नीचे नहीं आया है। दुनिया भर में डॉलर मजबूत हुआ है।



राजन तीन साल तक सितंबर, 2016 तक रिजर्व बैंक के गवर्नर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि जब देशों को वृहद स्थिरता को दुरुस्त करने की जरूरत है। पुरानी श्रृंखला के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों के बारे में पूछे जाने पर राजन ने कहा कि अब हमें यह करना है कि आगे देखना है, अब यह 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।’’ उन्होंने कहा कि भारत को यह सुनिश्चित करना होगा कि कैड नहीं बढ़े और राजकोषीय स्थिरता कायम रहे।

     

Supreet Kaur

Advertising