ग्‍लोबल फाइनेंशियल मैग्‍जीन का आर्टिकल, राजन हो सकते यूएस फेडरल रिजर्व के अगले हेड

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2017 - 06:33 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीकी प्रेसिडेंट डोनॉल्ड ट्रम्प जल्द ही फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जेनेट येलेन के उत्तराधिकारी के नाम का एलान कर सकते हैं। इसी बीच क्या रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन यूएस फेडरल रिजर्व के अगले हेड हो सकते हैं या नहीं के सवाल के जवाब में ग्लोबल फाइनेंशियल मैगजीन बैरोन्स ने कहा- हां, वह अमेरिकी सेंट्रल बैंक के लीड करने के लिए एक आइडियल ज्वाइस होंगे।

बैरोन्स ने फेडरल रिजर्व के अगले हेड के रूप में राजन की वकालत करते हुए एक आर्टिकल में कहा है, यदि स्पोर्ट्स टीम दुनियाभर से बेस्ट टैलेंट रिक्रूट कर सकती है तो सेंट्रल बैंक्स क्यों नहीं? आर्टिकल में खेद जताया, फेडरल रिजर्व को लीड करने के लिए संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में कहीं भी दुनिया के सेंट्रल बैंकर्स के मौजूदा स्टार नहीं हैं। वो भी नहीं है, जिसने महंगाई में तेज गिरावट, करंसी में स्थिरता पर नजर रखी और स्टॉक कीमतों में 50 फीसदी का उछाल देखा। राजन की तरफ इशारा करते हुए मैग्जीन ने लिखा, शायद इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण कि वह ऐसे अकेले व्यक्ति हैं जिसने फाइनेंशियल क्राइसिस की चेतावनी सालों पहले दे दी।

IMF के सबसे युवा चीफ इकोनॉमिस्ट रहे राजन  
राजन आईएमएफ के चीफ इकोनॉमिस्ट बनने वाले पहले गैर-पश्चिमी और सबसे युवा व्यक्ति थे। उन्हें 40 की उम्र में ही यह जिम्मेदारी मिल गई थी। राजन ने 2005 में अमेरिका में बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट की सालाना मीटिंग में मंदी की संभावना जता दी थी। इसके तीन साल बाद दुनिया को मंदी का सामना करना पड़ा था। 2013 में यूपीए सरकार में राजन को आरबीआई गवर्नर नियुक्त किया गया। वह दूसरा टर्म भी चाहते थे लेकिन मौजूदा एनडीए सरकार ने उन्हें एक्सटेंशन नहीं दिया। फिलहाल वह यूनिवर्सिट ऑफ शिकागो में प्रोफेसर हैं । 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News