1100 करोड़ में दिल्ली की जमीन बेचने की तैयारी में रेलवे

Thursday, May 24, 2018 - 01:21 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे 1,100 करोड़ रुपए जुटाने के लिए दिल्ली के सराय रोहिल्ला में 15 हेक्टेयर जमीन बेचने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि दो बिल्डर्स, नोएडा के एल्डेको और मुंबई के आरएनए बिल्डर्स ने जमीन के लिए बोलियां लगाई हैं। अगले महीने प्रॉजेक्ट के लिए बोली मंगवाई जाएगी।

आरएलडीए के जरिए होगी नीलामी
मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'बिल्डरों को प्लॉट पर रेजिडेंशल टावर्स बनाने की अनुमति होगी।' रेलवे अपनी जमीन की नीलामी रेल लैंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) के जरिए कर रहा है। रेलवे विभिन्न महानगरों में छह और प्लॉट्स बेचने की तैयारी में है। उसकी योजना इस वित्त वर्ष में जमीन बेचकर 10,000 करोड़ रुपए जुटाने की है। बांद्रा, महालक्ष्मी और लोकमान्य तिलक टर्मिनल के आसपास जैसे मुंबई के पॉश इलाकों में कुल 16 हेक्टेयर जमीन के लिए जल्द ही बोलियां मंगवाई जाएंगी।

42000 करोड़ रुपए मिलने की संभावना
रेल मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी ने बताया, 'हमें उम्मीद है कि मुंबई की जमीन की अच्छी कीमत मिलेगी। वे इलाके लग्जरी होटल निर्माण के लिए भी मुफीद हैं। उसके बाद हमारे पास दिल्ली के अशोक विहार, हैदराबाद और चेन्नै में भी जमीनें हैं।'  अधिकारी ने बताया, 'हमने लैंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी को इस बार रिजल्ट देने को कहा है। कुल मिलाकर 45 साइटें हैं जहां से 42,000 करोड़ रुपए मिलने की संभावना है। इन साइटों के लिए चरणबद्ध तरीके से बोलियां मंगाई जाएंगी।' 

Supreet Kaur

Advertising