रेलवे की कमाई 10 साल में सबसे कम, आय बढ़ाने को CAG ने दिए ये सुझाव

Monday, Dec 09, 2019 - 11:41 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे की कमाई पिछले 10 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। दरअसल कुछ दिनों पहले नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की एक रिपोर्ट संसद में रखी गई थी, जिसके मुताबिक वित्त वर्ष 2017-18 में रेलवे का ऑपरेटिंग रेश्यो 10 सालों में सबसे खराब रहा था। यह 98.44 रुपए पर पहुंच गया था। यानी 1-2 रुपए की कमाई करने के लिए रेलवे को 98.44 रुपए का खर्च करना पड़ा।

CAG ने दिए सुझाव
अब रेलवे का घाटा कम करने के लिए कैग ने कई सुझाव दिए हैं जो इस प्रकार हैं।

  • तीन साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए टिकट अनिवार्य किया जाए।
  • सांसदों और पूर्व सांसदों को मिलने वाली रियायत का 75 फीसदी खर्च संसदीय कार्य विभाग उठाए।
  • प्रिविलेज पास पर टिकट की बुकिंग को पूरी तरह से फ्री करने के बजाय 50 फीसदी रियायत हो।


कर्मचारियों को प्रिविलेज पास
बता दें कि भारतीय रेल के रिजर्व टिकट किराए में दी जाने वाली सभी तरह की रियायतें कुल यात्री टिकट आय का सिर्फ 11.45 फीसदी हैं। इन रियायतों का सबसे बड़ा हिस्सा (52.5 फीसदी) तो रेलवे खुद अपने कर्मचारियों को प्रिविलेज पास देकर लुटा देता है। प्रिविलेज पास पर रेलकर्मियों और उनके परिजन को साल में एक से 6 यात्राओं तक शत प्रतिशत रियायत मिलती है। इससे ज्यादा बार यह सुविधा लेने पर किराए में 66.67 फीसदी रियायत मिलती है। वर्ष 2015-18 तक प्रिविलेज पास के कारण रेलवे को 2759.25 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

रेलकर्मियों को कई रियायतें
एसी क्लास में प्रिविलेज पास का इस्तेमाल हर साल 5.7 फीसदी की दर से बढ़ा है। भारतीय रेलवे 53 तरह की रियायतें देती हैं। औसतन एसी क्लास में प्रति यात्री 667 रुपए और नॉन-एसी क्लास में 157 रुपए की रियायत दी जाती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रीमियम ट्रेनों में सामान्य यात्रियों को कोई रियायत नहीं है, लेकिन रेलवे ने अपने कर्मचारियों को रियायत दे रखी है। प्रिविलेज पास का उपयोग रेलकर्मियों के अलावा अन्य लोग भी करते हैं, लेकिन इस सुविधा का लाथ उठानेवाले 62 फीसदी लोग रेलवे के कर्मचारी ही होते हैं। इनमें से 31 फीसदी रेलकर्मी एसी क्लास में बुकिंग कराते हैं।

Supreet Kaur

Advertising