आम आदमी की जेब काटने की तैयारी में रेलवे, ई-टिकट खरीदना होगा महंगा

Thursday, Aug 08, 2019 - 04:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः समय बचाने के लिए रेलवे स्टेशन जाकर टिकट लेने की जगह ई-टिकट खरीदने में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। लेकिन अब ई-टिकट खरीदने के लिए आपको अपनी जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। यात्रियों को ई-टिकट के लिए अब सर्विस चार्ज देना पड़ेगा। इस चार्ज को डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ाने के उद्देश्य से 2016 में खत्म कर दिया गया था।

वित्त मंत्रालय को लिखा पत्र
भारतीय रेलवे स्लीपर क्लास के टिकट पर 20 रुपए और एसी बोगी के लिए 40 रुपए सर्विस चार्ज वसूलता था। नोटबंदी के बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्रालय की सलाह पर रेलवे ने इस चार्ज पर रोक लगा दी थी और वादा किया था संचालन का खर्च रीइम्बर्स किया जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिनों वित्त मंत्रालय ने रेलवे को पत्र लिखकर कहा कि रीइम्बर्समेंट की व्यवस्था अस्थायी थी। रेल मंत्रालय ने संचालन लागत के लिए लगाए जाने वाले सर्विस टैक्स को दोबारा वसूलने का फैसला किया है।

IRCTC की कमाई घटी
शुरुआत में जून 2017 तक सर्विस चार्ज नहीं वसूलने की समय-सीमा तय की गई थी। हालांकि, इस समय सीमा को बार-बार बढ़ाया गया और अभी तक सर्विस चार्ज नहीं वसूला जा रहा है। सर्विस चार्ज न वसूलने के कारण आईआरसीटीसी की कमाई भी घट गई है। इसका कारण यह है कि रेलवे की कुल आय में सर्विस चार्ज का अहम योगदान रहा है।

Supreet Kaur

Advertising