रेलवे की हैरान करने वाली रिपोर्ट, अब टॉयलट मग-शीशे-फैन हो रहे चोरी

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 12:46 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने एक रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा किया है। रिपोर्ट में पता चला है कि रेलवे के कंबल, चादर, तौलिए के अलावा टॉयलट मग समेत अन्‍य कई चीजें भी चोरी होती हैं।

2017-18 की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे प्रोटेक्‍शन फोस्र (आरपीएफ) ने जिन चोरी हुई चीजों को बरामद किया है, उनमें टॉयलग मग, सीलिंग फैन, कंबल, चादर, खिड़कियों की आयरन ग्रिल, वॉशरूम शॉवर और रेलवे ट्रैक मेटेरियल शामिल हैं। इन सभी सामानों की कीमत 2.97 करोड़ है।

आरपीएफ के एक अफसर ने बताया कि, "यात्रियों की चोरी करने की आदतों से हम परेशान हैं। हर साल रेलवे को इससे करोड़ों का नुकसान होता है। कई लोगों को तो हमने कंबल, पर्दे, तकिए अपने बैग में भरते हुए रंगे हाथ पकड़ा है।" नशेड़ी लोहे की चीजें चुराने से बाज नहीं आते हैं। उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। वो नशे की लत में चोरी करते जाते हैं।

रेलवे सुरक्षा बल इन चोरियों को पकड़ने के लिए लगातार मुहिम चला रहा है। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार, रेलवे में चोर भी अलग-अलग तरह के हैं। कुछ चोर तो केवल रेलवे ट्रैक, फिश प्लेट चुराते हैं। तो कुछ चोर ट्रेन के अंदर लगे वॉश बेसिन, शीशे, नल आदि चोरी करते हैं। 2016-17 के पुराने रिकॉर्ड के अनुसार, आरपीएफ ने चेारी के 5,219 केसों में 5,458 लोगों को गिरफ्तार किया। जबकि अगले साल 2017-18 में यह संख्‍या बढ़कर 5,239 हो गई।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News