रेल यात्रियाें के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन टिकट पर मिलेगा 10 लाख का बीमा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 30, 2016 - 07:07 PM (IST)

नई दिल्ली: रेल यात्रियाें के लिए रेलवे एक बहुत बड़ी खुशखबरी लाया है। 1 सितंबर से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपना टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को एक रुपए से भी कम के प्रीमियम यानी 92 पैसे पर 10 लाख रुपए का यात्रा बीमा देने जा रही है। आईआरसीटीसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट बुक कराने वाले भारतीय रेलवे के सभी यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू कर रही है।

यह सुविधा उप नगरीय ट्रेनों को छोड़कर, बाकी सभी ट्रेनों में सभी वर्ग के टिकट पर लागू होगी और इसे अभी परीक्षण के आधार पर शुरू किया जाएगा। रेलमंत्री सुरेश प्रभु के मुताबिक यात्री सुविधाओं की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इस योजना के तहत ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों की मृत्यु या स्थायी रूप से पूर्ण विकलांगता की स्थिति में यात्रियों या उनके परिवारों को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा, जबकि स्थायी रूप से आंशिक विकलांगता होने पर 7.5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

अस्पताल में भर्ती होने पर दो लाख रुपए तक का खर्च दिया जाएगा। ट्रेन दुर्घटना में मौत या घायल होने पर पार्थिव शरीर को जे जाने के लिए या आतंकवादी हमलों, डकैती, दंगा, गोलीबारी या आगजनी के साथ- साथ कम समय तक के लिए टर्मिनेषन, मार्ग में परिवर्तन करने और विकल्प ट्रेनों जैसी अन्य अप्रिय घटना होने पर 10 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए कवरेज के लिए इच्छुक उपयोगकर्ता को टिकट बुकिंग के समय ही बच्चे का ब्यौरा देना होगा और उसके अनुसार यात्रा बीमा प्रीमियम को कुल देय राशि में जोड़ दिया जाएगा। टिकट रद्द होने के मामले में, आईआरसीटीसी टिकट बुक की गई राशि में से प्रशासनिक शुल्क को घटा कर प्रीमियम राशि को स्वतः वापस कर देगी। यह योजना आईसीआईसीआई के द्वारा आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम और श्रीराम जनरल के साथ साझेदारी में कार्यान्वित की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News