भारतीय रेलवे ने जारी किया नया टाइम टेबल, ये मिलेंगी सेवाएं

Thursday, Sep 29, 2016 - 07:03 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने गुरुवार को यहां रेलवे की टाइम टेबल जारी की जिसमें रेल बजट में घोषित हमसफर, तेजस, अंत्योदय और उदय गाडिय़ों का ऐलान किया गया। रेल मंत्री सुरेश प्रभु एवं रेल राज्य मंत्री राजेन गोहैंन ने रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में रेलवे टाइम टेबल के अलावा चार अन्य सेवाओं का शुभारंभ किया।

एक अक्टूबर से लागू होने वाली इस टाइम टेबल में प्रीमियम किराया प्रणाली पर चलने वाली हमसफर और तेजस श्रेणी की क्रमश: दस और तीन गाडिय़ों का ऐलान किया गया है। जबकि अनारक्षित कोचों वाली सुपरफास्ट अंत्योदय और रात में चलने वाली उदय एक्सप्रेस नाम से क्रमश: सात और तीन गाडिय़ों की घोषणा की गई।

इसके अलावा 13 मेल/एक्सप्रेस गाडिय़ों को भी जगह दी गई है। इतनी ही गाडिय़ों को विस्तार दिया गया है और दो गाडिय़ों के फेरे बढ़ाए गए हैं। नई टाइम टेबल में मिशन रफ्तार का असर भी दिख रहा है। करीब साढ़े तीन सौ गाडिय़ों की गति बढ़ाई गई है, 75 गाडिय़ों को सुपरफास्ट श्रेणी में लाया गया है। 192 गाडिय़ों के 52 स्टेशनों पर 240 ऑपरेशनल स्टॉपेज को कॉमर्शियल स्टॉपेज किया गया है। 

पूर्वोत्तर में संपर्क को बढ़ाते हुए अगरतला के लिए नई ट्रेन त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस शुरू करने के साथ ही मणिपुर के जिरीबाम और मिजोरम के भैरबी स्टेशन को भी रेल मानचित्र में जगह मिल गई है। जिन अन्य सेवाओं को शुरू किया गया है, उनमें दो स्टेशनों के बीच विशेष मालभाड़ा दरों की नीति को शुरू करना, कैटरिंग इकाइयों में सभी आरक्षित श्रेणियों में 33 प्रतिशत कोटा महिलाओं के लिए आवंटित किया है।
इसके अलावा स्टेशनों पर वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए लाइसेंस देने में स्थानीय लोगों को वरीयता देना शामिल है। ट्रेनों में सीटों के आरक्षण कोटा प्रणाली में सुधार करते हुए चार्ट बनने के बाद एक स्टेशन पर खाली रह गईं सीटों को अगले स्टेशन को हस्तांतरित करने का भी फैसला लिया गया है।

इस समय तीन लाख सीटें हर साल खाली जातीं हैं। अब तक उन्हें आवंटित करने का अधिकार टीटीई को रहता था। अब ये कोटा अगले स्टेशन को मिल जाने से वहां की वेटिंग लिस्ट खत्म हो सकेगी।

Advertising