विज्ञापन अधिकार बेचकर रेलवे कमाएगा करोड़ो

Saturday, May 07, 2016 - 02:17 PM (IST)

नई दिल्ली: बिना किराया बढ़ाए पैसा जुटाने के लिए अब इंडियन रेलवे ने विज्ञापनों के लिए भी बोली लगाने की तैयारी कर ली है। रेलवे को लगता है कि बोली लगाने से उसे विज्ञापन अधिकार बेचकर ज्यादा पैसा मिल सकता है। यही वजह है कि उसने अब इसकी तैयारी शुरु कर दी है। रेलवे का लक्ष्य है कि 1 ही साल में इस तरह से 2 हजार करोड़ रुपए जुटाए जाएं। हालांकि रेलवे की योजना है कि अगले कु छ साल में यह रकम 5 हजार करोड़ रु पए तक हो।


विज्ञापन के लिए बनाए स्पैशल डायरैक्टोरेट
इंडियन रेलवे के सीनियर अफ सर ने बताया कि रेलवे ने इस काम के लिए स्पैशल डायरैक्टोरेट बनाया है। अब रेलवे विज्ञापन अधिकार ई.ऑक्शन के जरिए बेचेगा। रेलवे अफ सरों के मुताबिक इस तरह से रेलवे की आमदनी तो बढ़ेगी ही, पारदर्शिता भी आएगी और करप्शन पर भी लगाम लगेगी।
 
रेलवे का कहना है कि उसके पास देश भर में न सिर्फ  रेलवे स्टेशन हैं बल्कि ट्रेनें और कई ऐसी प्राइम लोकेशन हैं जहां विज्ञापन अधिकार देकर भारी कमाई की जा सकती है। लेकिन अब तक रेलवे को वहां से कोई बड़ी रकम नहीं मिलती। इसकी वजह यह है कि फि लहाल ये अधिकार टैंडर के जरिए दिए जाते हैं और टैंडर के लिए उसी क्षेत्र की ही गिनी-चुनी कंपनियां सामने आती हैं।
 

ऑनलाइन सिस्टम से रेलवे को मिलेगा ज्यादा पैसा
ऑनलाइन सिस्टम होने से ज्यादा से ज्यादा कंपनियां विज्ञापन अधिकार खरीदने के लिए सामने आएंगी। इसके साथ ही रेलवे को ज्यादा पैसा मिल सकेगा। चूंकि ई.ऑक्शन में रेलवे को उम्मीद है कि बोलियां ज्यादा लगेंगी और जाहिर है कि रेलवे को ज्यादा पैसा मिलेगा। यही नहीं, अब सभी स्टेशनों और दूसरी साइट्स के लिए अलग-अलग ऑक्शन होंगे। 
 
पहले के मुकाबले अब ट्रेनों पर ज्यादा दिखेगी प्राइवेट कंपनियों कीऐड
अब तक ट्रेनों में बेहद सीमित विज्ञापन होते थे और ज्यादातर सरकारी विज्ञापन ही दिए जाते थे लेकिन अब ट्रेनों के अंदर और बाहर भी प्राइवेट कंपनियों के विज्ञापन लगाए जाएंगे। रेलवे अब नए बनने वाले कोच की डिजाइनिंग इस तरह से कराने की तैयारी में है।
 
Advertising