रेल बजट : यात्री के लिए बढ़ें सुविधाएं, किराए में भी हो कटौती

Wednesday, Jan 31, 2018 - 03:08 PM (IST)

नई दिल्लीः पहली फरवरी को आम बजट और रेल बजट जारी होने वाला है। बजट को लेकर आम लोगों और रेल यात्रियों को खासी उम्मीदें हैं। लोगों का कहना है कि रेल यात्रा का किराया कम होना चाहिए साथ ही यात्री सुविधाएं बढ़ाया जाना भी बेहतर हो। सुविधाओं पर रेल महकमे को अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

लोगों का कहना है कि रेल बजट में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में प्रस्ताव पास होना चाहिए। चुनाव से पहले भाजपा का नारा था अच्छे दिन आएंगे, इसी सपने में भाजपा की सरकार भी बनी लेकिन अभी रेल यात्रा को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ट्रेनों के समय पर परिचालन शुरू करने की व्यवस्था देनी चाहिए।

लाखों लोग सुबह ट्रेनों से अपनी ड्यूटी करने के लिए जाते हैं। लेकिन स्थिति यह है कि ट्रेनों का संचालन नियमित रूप से समय पर नहीं होता है। सरकार को चाहिए कि रेल बजट में ट्रेनों के संचालन की दिशा में ठोस कदम उठाया जाए। बजट में यात्रा किराया भी कम होना चाहिए। महंगाई को देखते हुए जिस तरह से यात्रा किराया बढ़ा है, उससे आम आदमी खासा परेशान है। इसके अलावा स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने पर भी अलग से पैकेज आना चाहिए, ताकि छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी लोगों को सहूलियत मिले।

Advertising