पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का बड़ा बयान, कहा 2019 में गठबंधन हुआ तो विकास पर लगेगा ब्रेक

Thursday, Jan 24, 2019 - 10:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद बनने वाली सरकार को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने आशंका जताई है कि अगर 2019 लोकसभा चुनाव के बाद देश में गठबंधन की सरकार आती है तो अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ सकती है। राजन का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस दावे के नजदीक नजर आता है, जिसमें वह कहते हैं कि देश को मजबूर नहीं मजबूत सरकार की जरूरत है।

स्विट्जरलैंड के दावोस (DAVOS) में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान उन्होंने जीएसटी और नोटबंदी से लेकर आरबीआई की स्वतंत्रता पर भी विचार साझा किए।उन्होंने बताया कि अगर 2019 चुनाव नतीजों के बाद देश में गठबंधन की सरकार बनती है तो अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ सकती है इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस सरकार आने की स्थिति में खुद के वित्त मंत्री बनने की चर्चाओं को भी खारिज किया। उन्होंने कहा कि मैं कोई राजनीतिज्ञ नहीं हूं, ये सब महज अटकलें हैं। गठबंधन सरकार को लेकर रघुराम राजन का यह बयान काफी महत्वपूर्ण है. ये बयान ऐसे वक्त आया है जबकि मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस समेत दूसरे बीजेपी विरोधी दल एक मंच पर आकर चुनावी मैदान में जाने की योजना बना रहे हैं, साथ ही विपक्षी दलों की तरफ से ये भी कहा जा रहा है कि चुनाव में बीजेपी को हराने के बाद वह बातचीत के जरिए प्रधानमंत्री का उम्मीदवार फाइनल कर लेंगे।

जीएसटी और नोटबंदी के बारे में रखी राय
मोदी सरकार के दो बड़े आर्थिक फैसलों जीएसटी (Goods and Service Tax) और नोटबंदी पर भी पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अपनी राय रखी। जीएसटी को जहां रघुराम राजन ने जहां सकारात्मक कदम बताया. दूसरी तरफ उन्होंने हालांकि नोटबंदी पर खुलकर कुछ नहीं बताया लेकिन उसे सेटबैक यानी झटका करार दिया।

 

Isha

Advertising