भारत की सब्जियों पर पाबंदी हेतु सरकार ने की जर्मनी के समर्थन की मांग

Tuesday, Oct 06, 2015 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने बैंगन और करेला समेत 4 सब्जियों के भारत से आयात पर यूरोपीय संघ में प्रतिबंध को उठाने के लिए जर्मनी के समर्थन की मांग की है। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल के साथ तीसरे अंतर सरकारी परामर्श (आईजीसी) वार्ता के दौरान इस मुद्दे को उठाया।  

28 सदस्यीय यूरोपीय संघ ने पिछले वर्ष मई में भारत से आमों के राजा, अल्फांसो आम और 4 सब्जियों के आयात को प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि अल्फांसो आम पर लगे प्रतिबंध को इस वर्ष के आरंभ में उठा लिया गया था।  

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्री ने जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल से कहा कि इन जिंसों के यूरोपीय संघ को किए जाने वाले निर्यात पर लगे प्रतिबंध को उठाने के लिए जरूरी समर्थन प्रदान करे।

मंत्री ने कहा कि यूरोपीय संघ ने बैंगन, अरबी, करेला और चिचिंडा में परदेसी कीटों की उपस्थिति के कारण इन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। बयान में कहा गया है कि उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि यूरोपीय संघ द्वारा निर्यात प्रमाणीकरण की प्रक्रिया की जांच तथा कीटनाशक मुक्त फलों और सब्जियों का भारत से निर्यात सुनिश्चित करने के लिए भारत के द्वारा उठाए गए अतिरिक्त कदमों की जांच पुख्ता करने के बावजूद उक्त 4 सब्जियों पर यूरोपीय संघ का प्रतिबंध जारी है।

Advertising