कृषि मंत्री ने आर.एस.एस. नेता के नाम पर सहकारिता अवार्ड की स्थापना की

Thursday, Sep 22, 2016 - 02:18 PM (IST)

नई दिल्ली: कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शक और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आर.एस.एस. के नेता दिवंगत लक्ष्मणराव इनामदार के नाम पर एक राष्ट्रीय अवार्ड को संस्थापित करने का फैसला किया ताकि देश में कृषि सहकारिताआें के योगदान को तवज्जो दी जा सके।

कृषि मंत्रालय के एक बयान के अनुसार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सहकारिता अवार्ड हर वर्ष प्रत्येक राज्य में प्राथमिक कृषि सहकारिता सोसायटियों को, पांच राज्यों के एक बेहतरीन जिला सहकारिता बैंक को और एक प्रदेश सहकारिता बैंक को दिया जाएगा। दिवंगत लक्ष्मणराव इनामदार सहकार भारती नामक संस्था के संस्थापक थे जो आरएसएस के पूर्णकालिक कार्यकर्ता भी थे। लक्ष्मणराव इनामदार की जन्म शताब्दी के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में मंत्री ने उक्त घोषणा की।

उन्होंने कहा,'... सहकार भारती को एक व्यापक नेटवर्क में तब्दील करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। दिवंगत लक्ष्मणराव सहकारिता से संबंधित लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।' इनामदार का अधिकांश समय आरएसएस के कामकाज में गुजरात में बीता। 67 वर्ष की उम्र में पुणे में वर्ष 1985 में उनका देहावसान हो गया।
 

Advertising